ब्लॉगर में Default Comment Box को कैसे हटाएं?

ब्लॉगर में Default Comment Box को कैसे हटाएं? | Hide Comment Box

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका स्वागत है। आज के पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि ब्लॉगर में Default Comment Box को कैसे हटाएं? यदि आप ब्लॉग बनाने के लिए Blogger CMS का यूज करते हैं, तो आपने Notice किया होगा कि किसी भी ब्लॉग पोस्ट के नीचे एक Comment Box दिया रहता है। जिसमें आप उस पोस्ट से संबंधित अपने Feedback दे सकते हैं या किसी तरह की टिप्पणी कर सकते हैं। यह ब्लॉगर का Default Comment Box होता है।

आपने अक्सर देखा होगा कि कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो आपके ब्लॉग पोस्ट पर आकर कमेंट में कुछ भी लिख देते हैं और Spam भी करने लगते हैं। इस वजह से कई Bloggers क्या करते हैं कि ब्लॉग पोस्ट के कमेंट बॉक्स को Remove या Hide कर देते हैं। जिससे कोई भी Visitor उस ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पाता है।


Must Read:




ब्लॉगर में कमेंट बॉक्स को हाइड करने का कारण क्या है?

ब्लॉगर में Default Comment Box को कैसे हटाएं?
ब्लॉगर में Default Comment Box को कैसे हटाएं?


ब्लॉगर में कमेंट बॉक्स को हाइड करने के कई कारण निम्नलिखित हैं।

1. यदि आप चाहते हैं कि कोई भी यूजर आपके किसी भी ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट ना करे तो इसके लिए आप कमेंट बॉक्स को हाइड कर सकते हैं।

2. यदि आपके ब्लॉग पर कुछ Static Pages हैं जिनको कभी अपडेट नहीं किया जाता है। उन पर भी आपको कमेंट बॉक्स को हाइड करने की जरूरत पड़ सकती है।

3. यदि किसी वजह से आपको Blogger के कमेंट बॉक्स से असुविधा होती है और आप किसी और Platform के कमेंट बॉक्स को उसके बदले लगाना चाहते हैं। तो आप ब्लॉगर के डिफॉल्ट डिफॉल्ट कमेंट बॉक्स को हटा सकते हैं।

इसके अलावा और भी अन्य कारण है जिनकी वजह से ब्लॉगर के डिफॉल्ट कमेंट बॉक्स को Hide या Remove किया जा सकता है। हर ब्लॉगर के लिए यह वजह अलग अलग हो सकती है।

और पढ़ें:




ब्लॉगर में Comment Box को Manage करने की पूरी जानकारी

ब्लॉगर के डिफॉल्ट कमेंट बॉक्स की Position को आप चाहे तो अपने तरीके से manage कर सकते हैं। जिससे किसी यूजर को आपके ब्लॉग का कमेंट बॉक्स Use करने में कोई दिक्कत ना हो। कमेंट बॉक्स की पोजीशन को Change करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं और Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद पेज को नीचे स्क्रॉल करके Comment के ऑप्शन पर जाएं और Comment Location पर क्लिक करें। इसमें आपको 4 तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे।
Blogger Comment Location
Blogger Comment Location



1. Embeded: यदि आप कमेंट बॉक्स को ब्लॉग पोस्ट के ठीक नीचे लगाना चाहते हैं तो इसके लिए Embeded को सेलेक्ट करें।

2. Full Page: यदि आप चाहते हैं कि जब भी कोई यूजर आपके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट करना चाहे तो कमेंट बॉक्स न्यू पेज में ओपन हो, तो इसके लिए आप फुल पेज को सिलेक्ट कर सकते हैं।

3. Pop Up Window: यदि आप इस ऑप्शन को चुनते हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए कमेंट बॉक्स पॉपअप विंडो के रूप में दिखाई देता है।

ब्लॉगर में Default Comment System को कैसे हटाएं?

यदि आप ब्लॉगर में Comment Box को छुपाने का तरीका जानना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए Steps को ध्यान से फॉलो करें। क्योंकि ब्लॉगर में Default Comment System को हटाने के कई तरीके उपलब्ध है।

1.Blogger Settings से Comment Box को Hide करें

यदि आप वाकई में अपने ब्लॉगर पोस्ट में से कमेंट बॉक्स को हटाना चाहते हैं। और यह चाहते हैं कि कोई भी आपके ब्लॉग पोस्ट पर किसी भी तरह का कमेंट ना कर पाए। तो इसके लिए ऊपर बताए गए कमेंट बॉक्स की पोजीशन चेंज करने वाले स्टेप में जाएं। जिसमें आपको कमेंट के सेक्शन में Hide का ऑप्शन दिखाई देगा। यदि आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो ब्लॉगर पोस्ट से कमेंट बॉक्स गायब हो जाएगा और किसी भी यूजर को दिखाई नहीं देगा।

Also Read:




2. CSS की मदद से Comment Box को Hide करें

CSS द्वारा कमेंट बॉक्स को हाइड करने के लिए अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाएं और Theme के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Click On Theme
Click On Theme



Step1. इसके बाद Customize बटन के नीचे Dropdown बटन पर क्लिक करें।
Click On Dropdown Arrow
Click On Dropdown Arrow



Step2. अब Edit HTML पर क्लिक करें। Edit HTML पर क्लिक करने से पहले ब्लॉगर टेंप्लेट का बैकअप लेना ना भूलें।
Click On Edit HTML
Click On Edit HTML



Step3. एडिट एचटीएमएल पर क्लिक करने के बाद Blogger Template Editor ओपन होगा। इसमें ]]></b:skin> को सर्च करें।
Paste Your CSS Code Here
Paste Your CSS Code Here


Step4. अब नीचे दिए गए Code को कॉपी करें और ]]></b:skin> के जस्ट ऊपर पेस्ट कर दें।

#comments {
display: none!important;
}

Step5. अब Save के बटन पर क्लिक करके Blogger Template को सेव कर लें।

Step6. इस तरह आप देखेंगे कि आपके ब्लॉग पोस्ट से कमेंट बॉक्स हाइड हो गया है।

3. Specific Post से Comment Box को कैसे हटाएं?

यदि आप यह चाहते हैं कि कोई भी User आपके सिर्फ किसी Specific Post पर कमेंट ना करे। इसके लिए आप उस पोस्ट को ओपन करें जिसमें आप चाहते हैं कि कोई कमेंट ना कर पाए। इसके बाद राइट साइड में दिए गए Gear के आइकन पर क्लिक करें।
Click On Gear Icon
Click On Gear Icon



अब इसे थोड़ा नीचे स्क्रॉल करने पर Options लिखा हुआ दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें और Reader Comments के ऑप्शन में Don't Allow Show Existing या Don't Allow पर क्लिक करें।
Reader Comments
Reader Comments



इसी तरह आप अपने ब्लॉग के Privacy Policy Pages की सेटिंग कर सकते हैं। ऐसा करने से उस Specific Post या Page पर Comment बॉक्स Unavailable रहता है ताकि कोई User कमेंट ना कर पाए।


अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Blogger के Default Comment Box को Hide कैसे करें? और क्यों करें?

इन्हें भी पढ़ें:





Conclusion

आज के पोस्ट में हमने यह सीखा कि ब्लॉगर में Default Comment Box को कैसे हटाएं? यदि आप भी चाहते हैं कि कोई Users आपके ब्लॉग पोस्ट पर कमेंट ना करे, तो आप ऊपर दी गई जानकारी को अच्छे तरीके से पढ़ कर अपने ब्लॉग के कमेंट बॉक्स को मैनेज कर सकते हैं।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें ताकि दूसरे लोगों को भी अच्छी जानकारी मिल सके। इस पोस्ट के बारे में यदि आपका कोई भी विचार हो तो आप कमेंट में लिख सकते हैं। Tech Related किसी भी तरह के सवालों को आप कमेंट में पूछ सकते हैं।
धन्यवाद!

Post a Comment