ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें? | Easy Tricks

Post a Comment

ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें? | 7 Tips | Easy Tricks | 100% Approval

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें? यदि आप एक नए ब्लॉगर है और आपकी वेबसाइट Google Search Result में अच्छे खासे Position पर Rank कर रही है। ऐसे में आपके दिमाग में एक ही ख्याल आता होगा कि हम अपने ब्लॉग पर Google Adsense का Approval कैसे पाएं?


अधिकतर ब्लॉगर यही सोचते हैं कि जल्दी से जल्दी उनका ब्लॉग Google Adsense Approved हो जाए। क्योंकि गूगल एडसेंस बाकी सारे Ad Network की तुलना में ज्यादा Pay करता है। इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉग पर Google Adsense का Approval लेने की पूरी जानकारी देंगे।


और पढ़ें:

ब्लॉगर में Sticky Footer Ads कैसे लगाएं? | Responsive Sticky Ads


Blogger Blog Me Custom Robots.txt File Ko Kaise Add Kare?


Blogger में New Template कैसे लगाएं? Backup/Restore Blogger Template


Blogger में Code Box कैसे लगाते हैं? Stylish Script Box In Blogger


ब्लॉगर में Google Adsense से Approval लेने का Best तरीका
ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें?
ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें?

हम आपको ब्लॉगर में Google Adsense से Approval लेने का Best तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने Blog को Google Adsense Approved कर पाएंगे। इसके लिए आपके ब्लॉग का SEO Ready, Well Optimized, और Fast Load होना बहुत जरूरी होता है।


कई सारे ब्लॉगर्स जब Google Adsense के लिए Apply करते हैं, तो किसी का Approval जल्दी हो जाता है और किसी के अप्रूवल में ज्यादा समय लग जाता है। यदि आप अपने ब्लॉग को Google Adsense से Monetize करना चाहते हैं तो आपको सही Strategy का ध्यान रखना पड़ेगा। अपनी वेबसाइट को सही तरीके से तैयार करने के बाद ही Adsense के लिए Apply करें।


Must Read:

Blogger Me Dropdown Menu Bar Kaise Banaye | Dropdown | Responsive


Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं? पूरी जानकारी


Google Adsense क्या होता है और कैसे काम करता है?

हम Google Adsense Monetization के बारे में बात करें, इससे पहले यह जानना जरूरी है, कि Google Adsense क्या होता है और कैसे काम करता है? हम आपको बता दें कि Google Adsense गूगल का ही Ad Network है, जो आपके ब्लॉग पर Ads दिखाने की सुविधा देता है। इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर Auto Ads या Manual Ads लगाकर Online Earning कर सकते हैं।


यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी Company के Ads को दिखाना चाहते हैं तो यह Google Adsense के माध्यम से ही संभव हो पाता है। क्योंकि इसके लिए आप किसी भी Company से Direct Contact नहीं कर सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें:

Font Awesome Icons Blogger Me Kaise add Kare


Blogger Blog Me 404 Page Not Found Error Fix Kaise Kare


Google Adsense Approval कैसे लें | Easy Adsense Approval Trick In Hindi

यदि आप ऊपर लिखी हुई बातों को अच्छी तरह से समझ गए हैं, तो अब हम अपने मेन टॉपिक "Top 7 Tips For Adsense Approval" की तरफ बढ़ते हैं। गूगल ऐडसेंस से Monetize करने के लिए आपके ब्लॉग में नीचे लिखी हुई सभी Qualities होनी चाहिए। तभी आपका ब्लॉग Monetize हो पाएगा। नीचे बताए गए Easy Adsense Approval Trick In Hindi को ध्यान से फॉलो करें।


1 . Blog Domain Age Should Be Atleast 6 Months Old

आप जिस ब्लॉग को Google Adsense से Monetize करना चाहते हैं, उसकी Domain Age गूगल के गाइडलाइन के According कम से कम 6 Months पुराना होना चाहिए, तभी आपका ब्लॉग अप्रूव होगा। लेकिन मेरे ख्याल से आप चाहें तो High Quality Content और High Quality Backlink की मदद से 2 या 3 महीनों में ही अपने ब्लॉग को Monetize करा सकते हैं। क्योंकि मैंने देखा है कि कई ब्लॉगर बहुत ज्यादा मेहनत करके अपने ब्लॉगर ब्लॉग को 1 या 2 महीने में ही Adsense Approved करा लेते हैं।


2. अपने ब्लॉग के लिए High Quality Content लिखें

Adsense से Approval पाने के लिए आपके ब्लॉग में High Quality Content का होना बहुत जरूरी होता है। इसके साथ साथ आपका ब्लॉग कंटेंट Unique भी होना चाहिए। आपको यह कोशिश करना चाहिए कि आप जिस भी टॉपिक पर Article लिख रहे हैं उसे बहुत ही अच्छे तरीके से Describe कीजिए इसके लिए आप अपने Blog Post में 1000-2000 Words जरूर लिखें।


आप दूसरों के Content को कॉपी करने की कोशिश न करें। क्योंकि ऐसा करने से आपका कॉन्टेंट Duplicate Content माना जाता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग में जो भी Content लिखें उसे खुद के तरीके से लिखें ताकि आपका कंटेंट देखने और पढ़ने में Original लगे।


3. Do Not Use Copyright Materials In Your Blog

बहुत सारे ब्लॉगर्स जब पोस्ट लिखते हैं तो कहीं से भी Image या Video डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में लगा लेते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ये सब चीजें Copyrighted Materials की श्रेणी में आती हैं।


यदि आप दूसरों के इमेज या वीडियो को अपने ब्लॉग पोस्ट में लगाएं तो उनको Credit जरूर दें। फ्री में इमेजेस और विडियोज डाउनलोड करने के लिए आप Pexels और Pixabay जैसी Website का फ्री में Use कर सकते हैं। और Canva जैसी Website पर जाकर अपनी Images को Create भी कर सकते हैं।


4. Please Write Sufficient Posts

Google Adsense से Approval पाने के लिए आपके ब्लॉग या वेबसाइट में Sufficient Posts भी होना चाहिए। मतलब यह है कि "यदि आप अपना ब्लॉग पोस्ट 800 Words या 1000 वर्ड्स का लिखते हैं, तो Adsense में Apply करने के लिए यदि आपके पास 20-25 पोस्ट हैं, तो भी काम चल जाएगा। लेकिन अगर आपके सभी Blog Post में 700-800 से कम वर्ड्स का इस्तेमाल हुआ है तब आपको कम से कम 40-50 पोस्ट लिखना पड़ेगा"। तब जाके आपका ब्लॉग Monetize हो पाएगा।


5. Supported Languages में ही Blog Post लिखें

Google Adsense में Apply करने के लिए आपको Supported Languages में ही Blog Post लिखना चाहिए। हिंदी और English के अलावा Adsense नीचे दी हुई और अन्य भाषाओं को Support करता है।

  1. Arabic
  2. Bengali
  3. Bulgarian
  4. Catalan
  5. Chinese(simplified)
  6. Chinese(traditional)
  7. Croatian
  8. Czech
  9. Danish
  10. Dutch
  11. Estonian
  12. Filipino
  13. Finnish
  14. French
  15. German
  16. Greek
  17. Gujarati
  18. Hebrew
  19. Hungarian
  20. Indonesian
  21. Italian
  22. Japanese
  23. Kannada
  24. Korean
  25. Latvian
  26. Lithuanian
  27. Malay
  28. Malayalam
  29. Marathi
  30. Norwegian
  31. Polish
  32. Portuguese
  33. Punjabi
  34. Romanian
  35. Russian
  36. Serbian
  37. Slovak
  38. Slovenian
  39. Spanish(European)
  40. Spanish(LatinAmerican)
  41. Swedish
  42. Tamil
  43. Telugu
  44. Thai
  45. Turkish
  46. Ukrainian
  47. Urdu
  48. Vietnamese.


6. Don't Use Paid Traffic For Your Blog

बहुत Bloggers क्या करते हैं, कि Monetization को आसान करने के लिए किसी Traffic Seller Website पर जाकर अपने ब्लॉग के लिए पैसे देकर Paid Traffic खरीद लेते हैं। और सोचते हैं कि उनका ब्लॉग जल्दी से एप्रूव हो जायेगा। लेकिन ऐसा करने से उन्हें और ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है क्योंकि गूगल Paid Traffic को महत्व नहीं देता है।


यदि आपके ब्लॉग की Quality अच्छी है और आपके ब्लॉग पर Organic तरीके से Monthly 1000-1500 Visits भी आ जाते हैं तो आप कम ट्रैफिक में भी Adsense का एप्रूवल ले सकते हैं।


7. Use Privacy Policy Pages In Your Blog

Google Adsense Approval के लिए आपके ब्लॉग में कुछ Important Pages का होना बहुत जरूरी होता है जैसे- Privacy Policy, Disclaimer, About Us, Contact Us, Terms And Conditions इत्यादि। आपके ब्लॉग पर ये सब पेज होने की वजह से यूजर्स को भी आपके ब्लॉग के बारे में जानकारी मिलती है।


और पढ़ें:

Blogger Post Me Publish Date Kaise Change Kare 2023 Me


5 Best Stylish Popular Posts Widget For Blogger Blog In 2023


Blogger Blog Me Whatsapp Share Button Kaise Add Kare


How To Add Custom Domain To Blogger GoDaddy 2023


Google Adsense Approval के लिए Bonus Tips | Easy Adsense Approval Tricks in Hindi 2023

ऊपर बताए गए Top 7 Tips For Adsense Approval को फॉलो करके आप आसानी से अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं। इसके अलावा हम आपको कुछ Bonus Tips बता रहे हैं जिनकी मदद से आपके ब्लॉग के Approve होने के Chance बढ़ जाते हैं।


1. अपने ब्लॉग में Top Level Domain का इस्तेमाल करें

Adsense Approval के लिए आप चाहें तो TLD का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग के लिए हमेशा Top Level Domain (TLD) ही खरीदें। इससे आपके ब्लॉग के Approve होने के Chance बढ़ जाते हैं। Domain Name खरीदने के बारे में हमने Domain Kaise Kharide लिखा है। आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं।


2. अपने Blog को User-Friendly बनाएं

आपको अपने ब्लॉग की डिजाइन को User-Friendly बनाने की कोशिश करना चाहिए ताकि यूजर्स को आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में कोई परेशानी ना हो। इसके लिए आपको ब्लॉग का Navigation अच्छे तरीके से Design करना चाहिए।


3. Do Not Use Other Ad Network

जब आप गूगल ऐडसेंस के लिए Apply करें, इससे पहले आपको अपने ब्लॉग से अन्य Ad Network को Remove कर देना चाहिए। यानी कि यदि आप किसी और Ad Network का इस्तेमाल करते हैं तो उसे तुरंत हटा दें।


4. Don't Publish Illegal Content

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग जल्दी से अप्रूव हो जाए और ज्यादा परेशानी ना हो, इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में Hacking, Adult Content, Gambling आदि जैसे Illegal Content को शामिल करने से बचना चाहिए। क्योंकि गूगल इस Type के Contents को Prefer नहीं करता है।


Must Read:

Bing Webmaster Tool Me Blog Ko Submit Kaise Kare


Google Search Console Me Apni Website Kaise Jode


Blogger Mein JQuery Kaise Add Kare


Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide


Conclusion

आज के पोस्ट में हमने यह सीखा कि ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें? यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। आप चाहें तो इस पोस्ट के बारे में अपनी राय कमेंट में लिख सकते हैं। Blogging से Related किसी भी प्रकार की क्वेरी के लिए आप Comment कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Related Posts

Post a Comment