ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें?

Post a Comment

ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें | On Page Seo Tips

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें? यदि आप एक न्यू ब्लॉगर है और Daily अपने ब्लॉग पर आर्टिकल Publish करते रहते हैं। लेकिन आपका BlogPost यानी कि आपका लिखा गया Article सर्च इंजन के First Page पर रैंक ना करके दूसरे, तीसरे या चौथे पेज पर रैंक करता है।

इसके बारे में आप थोड़ा चिंतित जरूर होते होंगे, कि मैं इतनी मेहनत तो कर रहा हूं लेकिन मेरा ब्लॉग ठीक से रैंक नहीं हो रहा है। मैं आपको बता दूं कि इसका भी Solution है, जिसकी मदद से आप अपने किसी भी ब्लॉग पोस्ट को Search Engine के फर्स्ट पेज पर Rank करा सकते हैं।

यदि आप अपने ब्लॉग को गूगल में जल्दी से रैंक कराना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पढ़ें: ब्लॉग को गूगल में जल्दी से रैंक कैसे कराएं? हमने इस पोस्ट में कई सारे ऐसे टिप्स बताए हैं जो आपके ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कराने में मदद करेंगे।

Seo Friendly Post कैसे लिखते हैं? | On Page Seo कैसे करें?

ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें?
ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें?


ब्लॉग के लिए किसी भी Article को लिखने से पहले आपको उस आर्टिकल को अच्छे तरीके से Optimize करना पड़ता है यानी Better On Page Seo करना पड़ता है। जिससे वह आर्टिकल Search Engine के लिए Seo-Friendly Article और यूजर्स के लिए User-Friendly Article बन सके।

हम इसी बारे में आपको विस्तार से बताएंगे ताकि आप अपने किसी भी ब्लॉग के लिए आसानी से Seo-Friendly आर्टिकल लिख सकें। Seo Optimized Article लिखने से आपके ब्लॉग पोस्ट का गूगल के पहले पेज पर Rank करने की संभावना बढ़ जाती है। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग/वेबसाइट पर आने वाले Traffic में तेजी से बढ़ोत्तरी होती है।

जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में ज्यादा ट्रैफिक आएगा तो जाहिर सी बात है कि Blog से होने वाली आपकी Income भी ज्यादा होगी। इसलिए आप जब भी Article लिखें तो हमेशा User's Intention को ध्यान में रखते हुए ब्लॉग पोस्ट लिखें। जिसे पढ़कर यूजर्स Satisfy हो सकें और आपके ब्लॉग पर बने रहें। चलिए हम विस्तार से जानते हैं कि Seo Friendly Post Kaise Likhe हिंदी में।

Blogger ब्लॉग के लिए Seo Friendly Article कैसे लिखें?

हमने आपके लिए इस पोस्ट में 14 On Page Seo Tricks In Hindi 2023 के बारे में बहुत ही विस्तार से जानकारी दी है। जिसको पढ़कर आप On Page Seo के बारे में जान सकते हैं। वैसे तो हर कोई अपने ब्लॉग के लिए अपने हिसाब से Seo Friendly पोस्ट लिखता है, लेकिन फिर भी उनका ब्लॉग पोस्ट गूगल के फर्स्ट पेज पर Rank नहीं कर पाता है। इसमें आपको चिंतित होने की कोई जरूरत नहीं है। हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे कि अच्छे तरीके से Seo Optimized ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखते हैं?

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को Google's 1st Page पर रैंक कराने के लिए बहुत सारे Responsible Factors होते हैं। जिनमें से एक Factor यह भी होता है कि आप जो भी आर्टिकल लिखें उसको अच्छे तरीके से Seo Optimized करके ही लिखें। हम नीचे कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको आप बहुत ही Carefully फॉलो करें। ताकि इनकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे तरीके से Seo Optimized Content लिख सकें। चलिए हम विस्तार से जानते हैं कि अपने ब्लॉग के लिए On Page Seo कैसे करें In 2023 हिंदी में।

Tips1. Do A Better Keyword Research

Seo Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहला और जरूरी स्टेप Keyword Research करना होता है। यदि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर रैंक करवाना चाहते हैं तो आपको बहुत ही Deeply कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए। "Keyword Research कैसे करें?" इस बारे में हमने एक आर्टिकल लिखा हुआ है। आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं। 

किसी भी आर्टिकल को लिखने के लिए Keyword Research करना ज्यादा मुश्किल का काम नहीं होता है। इसके लिए आपको थोड़ा सा दिमाग लगाने की जरूरत पड़ती है। जैसे मान लीजिए हम आर्टिकल लिखना चाहते हैं कि "ब्लॉगर में New Template कैसे लगाएं?" इसके लिए हमें एक Main Keyword चुनना होगा, ताकि हम उस मेन कीवर्ड पर कीवर्ड रिसर्च करके अपना ब्लॉग पोस्ट लिख सकें। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए कई सारे टूल्स भी उपलब्ध होते हैं जिनको हमने पिछले पोस्ट में बताया है।

Tips 2. Main Keyword को Title में रखें

Keyword Research करने के बाद ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए सबसे पहले उस Post का Title लिखा जाता है। जब भी आप आर्टिकल लिखें तो उस आर्टिकल के टाइटल में Main Keyword का जरूर इस्तेमाल करें। ताकि किसी भी यूजर्स को आसानी से यह पता चल सके कि आपका आर्टिकल किस टॉपिक पर है। क्योंकि Search Result Page में और ब्लॉग पोस्ट Open होने के बाद Browser Window के Top में Blog Post का Title ही दिखाई देता है। इसलिए कीवर्ड रिसर्च करने के बाद Main Keyword को ब्लॉग पोस्ट के टाइटल में जरूर शामिल करें।

Tips 3. H1 Tag में Main Keyword को रखें

Blog Post का Title लिखने के बाद आपको उस ब्लॉग पोस्ट की Major Heading को लिखना चाहिए। जब कोई वेब पेज ओपन होता है तो उस पेज में यह सबसे पहली हेडिंग होती है। इसे हम h1 Tag के नाम से जानते हैं। यह सबसे बड़ी हेडिंग होती है और इसका इस्तेमाल किसी भी Webpage में सिर्फ एक ही बार किया जाता है।

H1 Tag का Use किसी वेबपेज के पूरे कंटेंट को Describe करने के लिए किया जाता है। इसलिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए जब भी h1 टैग लिखें तो उसमें Main Keyword को जरूर शामिल करें। इससे आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छे तरीके से समझने में मदद मिलती है।

Tips4. Keyword को First Paragraph में लिखें

ब्लॉग पोस्ट का H1 टैग लिखने के बाद आप जब भी First Paragraph लिखें तो उसमें ब्लॉग पोस्ट के Main Keyword को जरूर शामिल करें। इससे यूजर को आपका पोस्ट पढ़ते समय सही जानकारी मिलती रहेगी। इसके अलावा अन्य पैराग्राफ में भी मेन कीवर्ड से Related Keyword को जरूर शामिल करें।

Tips5. H2 और H3 Tag का इस्तेमाल करें

कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए जिस तरह से H1 टैग जरूरी होता है, उसी तरह से और भी Headings जरूरी होती हैं। जैसे H2 यानी Heading और H3 यानी SubHeadings. इनके अलावा और भी कुछ Headings होती हैं जिनको क्रमशः H4, H5, और H6 के नाम से जाना जाता है।

आप यह कोशिश करें कि H2 और H3 हेडिंग लिखते समय Related Keyword या Helping Keyword का जरूर इस्तेमाल करें। जैसे मान लीजिए आप "404 Error Kya Hai?" इस बारे में आर्टिकल लिख रहे हैं। इसके लिए Sub Heading यह हो सकती है कि "404 एरर क्या होता है और इसे कैसे ठीक करें?"

Tips6. Image के Alt Tag में Keyword का प्रयोग करें

आप जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते होंगे तो उसमें एक या दो इमेज का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। अब से आप जब भी ब्लॉग पोस्ट में कोई इमेज लगाएं तो उसका अच्छे तरीके से Optimization कर लें। इमेज को Seo-Friendly कैसे बनाएं? इस बारे में हमने पहले से एक आर्टिकल लिखा हुआ है। आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं। Blog पोस्ट को अच्छे तरीके से ऑप्टिमाइज करने के लिए इमेज के Alt Tag में कीवर्ड का इस्तेमाल जरूर करें।

Tips7. Internal Linking जरूर करें

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखते समय उस पोस्ट में ब्लॉग के दूसरे पोस्ट की लिंक को जरूर Add करें। इससे यह फायदा होता है कि जब भी कोई यूज़र या Search Engine Crawler आपके ब्लॉग पोस्ट पर आता है, तो वह Internal Linking की मदद से दूसरे Blog पोस्ट पर भी जा सकता है। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का Bounce Rate कम करने में मदद मिलती है। Internal Linking करके आप चाहें तो ब्लॉग के Pageviews को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Tips8. External या Outbound Link बनाएं

Blog Post को और बेहतर बनाने के लिए उस ब्लॉग पोस्ट में मौजूद शब्दों को आप Anchor Text के रूप में इस्तेमाल करके दूसरी High Quality Website से लिंक कर सकते हैं। यानी कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में अपने ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड High Quality Sites को Outbound Link जरूर दें। जिससे यूजर्स को आपके ब्लॉग के अलावा दूसरी बड़ी साइटों से भी इंफॉर्मेशन मिल सके। Outbound Linking करने से गूगल का आपके ब्लॉग पर Trust भी बढ़ता है कि आप यूजर्स को Valuable Information प्रोवाइड कर रहे हो।

Tips9. Keyword को Search Description में इस्तेमाल करें

Blog Post लिखने के बाद आपको उस ब्लॉग पोस्ट के लिए एक बहुत ही जरूरी काम करना होता हैz जो Meta Description से रिलेटेड होता है। यानी कि आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के Search Description या Meta Description में ब्लॉग पोस्ट को 150 शब्दों में Describe करना होता है।

यह Description, सर्च इंजन के Result Page पर ब्लॉग पोस्ट के Title के नीचे लिखा हुआ दिखाई देता है। जिसको पढ़ कर यूजर आपके उस ब्लॉग पोस्ट पर आता है। इसलिए सर्च डिस्क्रिप्शन लिखते समय उसमें Main Keyword का जरूर इस्तेमाल करें।

Tips10. URL को Seo Friendly बनाएं

ब्लॉग पोस्ट का URL लिखते समय उसमें Main Keyword को भी Include करें। इससे सर्च इंजन को आपका पेज समझने में आसानी होती है। On-Page Seo के लिए Blog URLको Seo Friendly बनाना जरूरी होता है। जैसे मान लीजिए आप गूगल एनालिटिक्स के बारे में ब्लॉक पोस्ट लिख रहे हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट का यूआरएल कुछ इस तरह होना चाहिए: hinditechbook.com/2022/03/blogger-ke-liye-google-analytics-id.html

Tips11. High Quality Backlink बनाएं

ब्लॉग पोस्ट का अच्छे तरीके से On Page Seo करने के लिए उस ब्लॉग पोस्ट से रिलेटेड दूसरी वेबसाइट से Backlink लेना चाहिए। आप जितनी अच्छी क्वालिटी की बैंकलिंक बनाएंगे आपके ब्लॉग के लिए Rank करना उतना ही Easy रहेगा। दूसरी वेबसाइट पर अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाने का यह फायदा रहता है, कि जब भी कोई Web-Crawler दूसरी वेबसाइटों पर जाता है तो उन Websites पर आपके ब्लॉग का Link मिलने से इस लिंक के माध्यम से वह आपके ब्लॉग पर भी आता है। इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी Improve होती है।

Tips12. High Quality Article लिखें

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखें तो उसे यूजर्स को ध्यान में रखते हुए लिखें। ताकि आप जो कुछ भी लिख रहे हैं वह यूजर्स की समझ में आए और यूजर्स आपके द्वारा दिए गए Information से अच्छी तरह Satisfy हो सके। यानी आपको High Quality Article लिखना चाहिए, जो पढ़ने में भी आसान हो। हमने "ब्लॉग पोस्ट लिखने की 7 Secret Tips" के बारे में लिखा हुआ है। आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं।

Tips13. Last Paragraph में Keyword का इस्तेमाल करें

Blog Post लिखने के लिए आप जिस Keyword पर काम कर रहे हैं, उस Keyword को ब्लॉग पोस्ट के Last Paragraph में भी इस्तेमाल करें। ब्लॉग पोस्ट के अंतिम पैराग्राफ में कीवर्ड का इस्तेमाल करना On Page Seo में Help करता है।

Tips14. Keyword को Highlight भी करें

जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखें तो Blog Post के बीच में यदि Main Keyword या Related Keyword आए तो उस कीवर्ड को Highlight जरूर करें। यानी आप अपने हिसाब से Related Keyword को Bold, Italic या Underline कर सकते हैं। ताकि यूजर्स और सर्च इंजन क्रॉलर दोनों को आपके पोस्ट के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी मिल सके।

On Page Seo क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं?

ऊपर दिए गए इन 14 टिप्स को फॉलो करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट की बहुत ही अच्छे तरीके से On Page SEO कर सकते हैं। जब आपका ब्लॉग पोस्ट अच्छे तरीके से Seo Optimized हो जाएगा तो यह जाहिर सी बात है कि सर्च इंजन के फर्स्ट पेज पर Rank करेगा। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग का ट्रैफिक भी बढ़ेगा। इसलिए Blog की Traffic Increase करने का एक कारण यह भी होता है कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट का अच्छे तरीके से On Page Seo करें।

अब तो आप यह समझ ही गए होंगे कि Blogger Me Seo Friendly Post Kaise Likhe? अब से आप जो भी पोस्ट लिखें उनका सही तरीके से Seo Optimization करें। तभी आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी से रैंक करेगा। हमारे द्वारा दी गई जानकारी को आप यदि अच्छे तरीके से फॉलो करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से Seo-Friendly Article लिख पाएंगे।

Conclusion

आज के पोस्ट में हमने यह सीखा कि ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें? यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी On-Page Seo के बारे में जानकारी मिल सके। इस पोस्ट के बारे में यदि आपका कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके कमेंट का जवाब जल्दी से जल्दी देने की पूरी कोशिश करेंगे।
धन्यवाद!

Related Posts

Post a Comment