Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं? पूरी जानकारी

Post a Comment

Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं | Disable Copy Paste On Blogger

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं कि Blog Post Content Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye? अक्सर ऐसा होता है कि जब आप एक नए ब्लॉगर रहते हैं और किसी Keyword को Focus करके बहुत ज्यादा मेहनत करते हैं। इसके लिए आप अपने ब्लॉग में Blog Post क्रिएट करते हैं और उस Blog Post को गूगल में रैंक करवाना चाहते हैं।

बहुत सारे ऐसे Bloggers होते हैं जो आपके द्वारा लिखे गए Content को Copy करके अपने ब्लॉग में Paste कर लेते हैं, और कुछ ऐसी Strategy अपनाकर खुद के ब्लॉग पोस्ट को गूगल में Rank करवा लेते हैं। जिस Position पर आपकी पोस्ट Rank करनी चाहिए उस पोजीशन पर उनकी पोस्ट रैंक करने लगती है। इससे आपको बहुत ज्यादा नुकसान होता है और आप सोचने लगते हैं कि "यार मैं इतना मेहनत तो कर रहा हूं लेकिन मेरा ब्लॉग पोस्ट रैंक ही नहीं कर रहा है"। जिसकी वजह से आप यह सोचकर थोड़ा सा Demotivate हो जाते हैं।

इस Post में हम आपके Motivation को Improve करने में आपकी Help करेंगे। क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लाए हैं जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कॉपी या चोरी होने से बचा सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं कि Blogger Content Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye हिंदी में

और पढ़ें:





ब्लॉगर में अपने Blog Post Content Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye? पूरी जानकारी
Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं?
Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं?

यदि आपकी वेबसाइट Google Adsense से Approved नहीं है। ऐसे में कोई दूसरा Blogger आपके कंटेंट को Copy करके अपनी वेबसाइट में Use कर रहा है। तो आपको अपनी वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने में मुश्किल होती है।

जब आप गूगल ऐडसेंस के लिए Apply करते हैं, तो गूगल यह समझता कि आपके Blog Post का Content पहले से ही किसी दूसरी साइट पर मौजूद है। इसलिए गूगल आपके कंटेंट को Duplicate Content बताकर आपके एडसेंस के अप्रूवल को Reject कर सकता है। इसलिए सभी ब्लॉगर चाहते हैं कि उनका कंटेंट कोई और Copy ना करे।

यदि आप एक Wordpress User हैं तो वर्डप्रेस पर कंटेंट को कॉपी होने से बचाने के लिए बहुत सारे Plugins उपलब्ध रहते हैं। लेकिन ब्लॉगर में ऐसा नहीं होता है क्योंकि Blogger ऐसा कोई प्लगइन Provide ही नहीं करता है। यदि आपको Coding के बारे में जानकारी है तो आप Blog Post Content को कॉपी होने से बचा सकते हैं। लेकिन यदि आप एक New Blogger हैं और आपने New Blog बनाया है, तो आपके लिए यह थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

हमारे द्वारा बताई गई Technique का Use करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कॉपी या चोरी होने से बचा सकते हैंSo If You Want To Prevent Your Blog Post Being Copied, Then Follow Simple Steps Given Below.

यह भी पढ़ें:





हिंदी में Blogger Blog Ka Content Copy Hone Se Kaise Bachaye?

नीचे दिए गए Simple Steps को Follow करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से बचा सकते हैं। तो चलिए हम जानते हैं कि Blogger Post Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye? स्टेप बाय स्टेप। ब्लॉग पोस्ट को कॉपी होने से बचाने के लिए दो तरीके उपलब्ध हैं:

1. Blogger Content Ko Copy Hone Se Bachane Ka Tarika Using Blogger Theme

ब्लॉगर में ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को कॉपी होने से बचाने के लिए सबसे पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं। इसके बाद Theme के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Click On Theme
Click On Theme


Theme पर क्लिक करने के बाद Customize Button के नीचे Drop-down Button पर क्लिक करें।
Click On Dropdown Arrow
Click On Dropdown Arrow


अब Edit HTML पर क्लिक करें। Edit HTML पर क्लिक करने से पहले ब्लॉगर टेंप्लेट का Backup जरूर लें।
Click On Edit HTML
Click On Edit HTML


ब्लॉगर टेम्पलेट ओपन होने के बाद Template Editor में Closing Head Tag (</head>) को सर्च करें।
Paste Your Code Above Head
Paste Your Code Above Head


अब नीचे दिए गए Download1 बटन पर क्लिक करें जिससे एक जिप फाइल डाउनलोड होगी। इस फाइल को किसी फोल्डर में ओपन करें।

Zip File के अंदर आपको एक TXT फाइल मिलेगी। इस फाइल को किसी Notepad में Open करके इसके अंदर के पूरे Code को कॉपी कर लें।

अब कॉपी किए गए Code को </head> के Just ऊपर Paste कर दें और 3 Dots पर क्लिक करके Save के बटन पर क्लिक करें।




2. Blogger Content Ko Copy Hone Se Bachane Ka Tarika Using Layout

यदि आप Blogger Template को Edit नहीं करना चाहते हैं। तो इसके लिए ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं और Layout पर क्लिक करें।
Click On Layout
Click On Layout


Layout में जाने के बाद आपको Sidebar Section दिखाई देगा। इसमें Add A Gadget पर क्लिक करें।
Click On Add A Gadget
Click On Add A Gadget


इसके बाद आपको Blogger के Default Gadgets की लिस्ट दिखाई देगी। इसमें से HTML/JavaScript को Select करें।
Click On HTML/JavaScript
Click On HTML/JavaScript


अब आपके सामने HTML/JavaScript का बॉक्स ओपन होगा।

अब नीचे दिए गए Download2 बटन पर क्लिक करके Disable Copy-Paste की फाइल डाउनलोड कर लें और ऊपर बताए गए तरीकों के अनुसार इस फाइल में दिए गए Code को कॉपी कर लें।

Code को कॉपी करने के बाद HTML/JavaScript बॉक्स के Content वाले हिस्से में उस कोड को पेस्ट कर दें।

अब Save के बटन पर क्लिक करें जिससे आपका Code सेव हो जायेगा।




आप ऊपर बताए गए दोनों तरीकों में से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉगर के ब्लॉग पोस्ट को चोरी होने से रोक सकते हैं। ऊपर दिए गए दोनों कोड एक दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। इसलिए जिस Code को जहां पर Paste करने के लिए बताया गया है उस कोड को वहीं पर पेस्ट करें।

Related Post:





Conclusion

आज के पोस्ट में हमने यह सीखा कि Blog Post Content Ko Copy Hone Se Kaise Bachaye? इस पोस्ट के बारे में अपनी राय आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, ताकि उनको भी सही जानकारी मिल सके। यदि आप ब्लॉगिंग से संबंधित किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल चाहते हैं, तो आप हमें सुझाव दे सकते हैं। हम आपके द्वारा बताए गए टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिखने की पूरी कोशिश करेंगे।
धन्यवाद!

Related Posts

Post a Comment