Blogger में New Template कैसे लगाएं? Backup/Restore Blogger Template

Blogger Me New Template Kaise Lagaye | Backup/Restore | Theme Download

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका एक बार फिर स्वागत है। हम आपको आज के पोस्ट में यह बताएंगे आप कि Blogger Me New Template Kaise Lagaye? यदि आप एक New Blogger हैं और blogger.com पर एक नई वेबसाइट बनाते हैं, तो आपको ब्लॉगर की तरफ से कुछ Free Templates प्रोवाइड किए जाते हैं। जिनमें से आप किसी भी Theme को अपने ब्लॉग में Use कर सकते हैं।

ब्लॉगर द्वारा Provide की गई Themes इतनी अच्छी नहीं होती हैं क्योंकि इनको Customize करने में परेशानी आती है। इसलिए अधिकतर लोग Other Websites से Blogger के लिए Free Template डाउनलोड करते हैं और उनको अपने ब्लॉग में Use करते हैं। इन Blogger Templates को आप अपनी वेबसाइट में फ्री में Use कर सकते हैं। ये टेम्पलेट Paid Version में भी Available रहते हैं। इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं।

जब आप किसी वेबसाइट से फ्री में ब्लॉगर टेंप्लेट डाउनलोड करते हैं, तो उनको अपने ब्लॉग में Install भी करना होता है। चलिए हम जानते हैं कि Blogger Me New Template Kaise Lagaye हिंदी में


यह भी पढ़ें:

Blogger में Code Box कैसे लगाते हैं?

Blogger Me Dropdown Menu Bar Kaise Banaye | Dropdown | Responsive

Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं? पूरी जानकारी

Font Awesome Icons Blogger Me Kaise add Kare

Blogger Blog Me 404 Page Not Found Error Fix Kaise Kare


Blogger Blog Me New Template Kaise Lagaye?
Blogger में New Template कैसे लगाएं?
Blogger में New Template कैसे लगाएं?

कुछ Custom Template आपको फ्री में मिल जाते हैं, और कुछ Paid होते हैं जिन्हें Premium Template कहा जाता है, और कुछ टेंपलेट ऐसे होते हैं जो फ्री वर्जन में तो Available रहते हैं लेकिन उनके अंदर Paid Version वाले टेंपलेट्स की Properties रहती हैं। इसलिए इनको Freemium (Free+Template) कहा जाता है।

इन टेंपलेट को यदि आप अपने ब्लॉग में Use करते हैं तो आप अपने ब्लॉग की Design को आसानी से Customize कर सकते हैं। क्योंकि इन Templates में Customization के कई विकल्प मौजूद रहते हैं। यदि आप Blogging से अच्छा पैसा कमा रहे हैं तो आपको फ्री टेंप्लेट का यूज ना करके प्रीमियम टेंपलेट का यूज करना चाहिए।

Free Blogger Templates में Encrypted Scripts रहती हैं लेकिन Premium Template में आपको Template की Better Service और Custom Support भी मिलता है। चलिए हम आगे बात करते हैं कि Blogger Blog Me New Template Kaise Lagaye स्टेप बाई स्टेप


और पढ़ें:

Blogger Post Me Publish Date Kaise Change Kare 2023 Me

5 Best Stylish Popular Posts Widget For Blogger Blog In 2023

Blogger Blog Me Whatsapp Share Button Kaise Add Kare

Domain name kaise kharide


Blogger Blog Me Template Ko Restore Karne Ka Tarika

कई सारे यूजर्स यह पूछते हैं कि Blogger Blog Ki Theme Ko Mobile Se Kaise Badle? आज हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल का भी यूज करके ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम टेंप्लेट को आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं।

Step1. Blogger में Custom Template लगाने के लिए सबसे पहले टेंपलेट की वेबसाइट पर जाकर एक अच्छा सा टेंप्लेट Download कर ले। यदि वह टेंप्लेट Zip फॉर्मेट में है तो उसके अंदर की Xml File को किसी फोल्डर में Extract कर लें।


Step2. Blogger Template डाउनलोड करने के बाद ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं और Theme के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Click On Theme
Click On Theme


Step3. इसके बाद Dropdown Button पर क्लिक करें जो कस्टमाइज बटन के नीचे रहता है।

Click On Dropdown Arrow
Click On Dropdown Arrow


Step4. अब Backup वाले ऑप्शन पर क्लिक करके Download के बटन द्वारा Current Template का बैकअप डाउनलोड कर लें। जिससे नया टेंपलेट इंस्टॉल करते समय यदि कोई Error मिले तो आप Back Up किए हुए टेंपलेट को Restore कर सकें।

Blogger Template Backup
Blogger Template Backup


Step5. इसके बाद Restore के option पर क्लिक करके Upload के बटन पर क्लिक करें।




Step6. इसके बाद नीचे दिए गए चित्र के अनुसार आपकी डिवाइस का स्टोरेज ओपन होगा। इसमें आपको Files पर क्लिक करना है।

Click On Files
Click On Files


Step7. अब डिवाइस की स्टोरेज में से XML फाइल सेलेक्ट करें जिसको आपने Step1 में बताए गए तरीके से किसी फोल्डर में एक्सट्रैक्ट किया है।


Step8. Ok पर Click करने से Blogger Template आपके ब्लॉग में Upload या Restore हो जाएगा। अब आप अपने ब्लॉग का Preview करके ब्लॉगर टेंप्लेट की डिजाइन को देख सकते हैं।


इन्हें भी पढ़ें:

How To Add Custom Domain To Blogger GoDaddy 2023

Bing Webmaster Tool Me Blog Ko Submit Kaise Kare

Blogger Url Me Se M=1 Ko Kaise Hataye

Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips

Blogger Me HTML Sitemap Page Kaise Banaye Step By Step Guide


Conclusion

आज के पोस्ट में हमने यह सीखा कि Blogger Me New Template Kaise Lagaye? यदि ब्लॉगर में टेंप्लेट लगाने का तरीका आपको पसंद आया हो, तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। इस पोस्ट के बारे में आप अपनी राय कमेंट भी कर सकते हैं।  यदि आपके पास Blogging से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट करके हमें बता सकते हैं। हम आपकी क्वेरी को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे। HindiTechBook में हम आपके लिए ऐसी ही Informational पोस्ट लाते रहेंगे। So Please Support Us.

धन्यवाद!

धन्यवाद!

Post a Comment