Blogger Blog Me 404 Page Not Found Error Fix Kaise Kare

Post a Comment

What Is 404 Error In Hindi | 404 एरर क्या है और कैसे Fix करें?

नमस्कार दोस्तों हिंदी टेक बुक में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं "What Is 404 Error In Hindi | 404 एरर क्या है और कैसे Fix करें?" जब आप मोबाइल में या डेस्कटॉप पर Web Browsing करते हैं तो कभी कभी किसी वेबपेज पर 404 Error या Page Not Found लिखा हुआ दिखाई देता है।

इसका मतलब यह होता है की आप जो कुछ भी ढूंढ रहे हैं वह उस समय Available नहीं रहता है या आपने जिस Link पर क्लिक किया है वह लिंक या तो Expire हो गई है या आपने जो URL टाइप किया है उसमें कुछ Miss-Spelling हो गई है। यदि आपके Blog में "404 Error" या "Page Not Found" का मैसेज आता है तब आपको इसका समाधान करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

यह भी पढ़ें:





इंटरनेट पर कब और क्यों लिखा आता है 404 Error? जानिए कारण
Blogger Blog Me 404 Page Not Found Error Fix Kaise Kare
Blogger Blog Me 404 Page Not Found Error Fix Kaise Kare

जब आप इंटरनेट पर कुछ सर्च करते हैं और By Chance आपको "Page Not Found" का Error दिखाई देता है तो आप सोचते हैं कि ऐसा क्यों होता है? दरअसल ऐसा इसलिए होता है कि आप जो कंटेंट जिस Particular Space में ढूंढ रहे होते हैं वह उस जगह पर मौजूद नहीं होता है। इसलिए Search Engine या Web Browser पेज नॉट फाउंड का एरर Display करते हैं। जिस वेबसाइट में 404 Error का Issue रहता है उस वेबसाइट की Ranking धीरे धीरे कम होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको अपनी वेबसाइट में Custom 404 जरूर Add करना चाहिए।


और पढ़ें:


Blogger Blog में 404 Page Not Found Error Fix कैसे करे?

यदि आप एक New Blogger है और एक नया ब्लॉग बनाकर इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। आपके ब्लॉग की Ranking भी ठीक है लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट को Visit करता है, और उसे आपकी वेबसाइट पर 404 एरर का सामना करना पड़ता है, जिस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि इसका Effect आपकी वेबसाइट की रैंकिंग पर भी पड़ता है। इसलिए आपको यह Check करना चाहिए कि आपकी वेबसाइट के किस पेज में 404 Error दिखाई दे रहा है?

यदि आपने बहुत सारे पोस्ट लिखे हैं तब आपके लिए यह मुश्किल हो जाता है कि सारे पेज को कैसे चेक करें? लेकिन यदि आपकी वेबसाइट ब्लॉगर पर Hosted है तब आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं जिसका Use करके आप 404 एरर या पेज नॉट फाउंड की Problem से बच सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं कि Blogger Blog में 404 Page Not Found Error Fix कैसे करें?


यह भी पढ़ें:





Blogger में 404 Page Not Found Error को Fix कैसे करें?

हम आपको एक ऐसी Java Script प्रोवाइड करेंगे जिसको यदि आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में Implement करेंगे तो आपको इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आपको नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके Script को Download करना है और अपनी वेबसाइट में Use करना है।

Blogger Me Custom 404 Kaise Banaye

ब्लॉगर में कस्टम 404 लगाने के लिए ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाएं और Settings पर क्लिक करें।

Click On Settings
Click On Settings

  • Settings में जाने के बाद Errors And Redirects में Custom 404 पर क्लिक करें।
    Errors And Redirects
    Errors And Redirects


  • Custom 404 पर क्लिक करने से एक Input Box खुलेगा।
    Custom 404 Input Box
    Custom 404 Input Box


  • अब नीचे दिए गए Custom 404 Redirect Code को Download करें जिससे एक ZIP File डाउनलोड होगी जिसका पासवर्ड HINDITECHBOOK.COM है।


  • जब आप ZIP File को Extract करेंगे तो उसमें आपको एक TXT File मिलेगी।


  • TXT File को किसी Text Editor में Open करके उसके अंदर के JavaScript Code को कॉपी कर लें।


  • अब Copy किए हुए Code को Input Box में Paste करके Save कर दें। इससे आपके ब्लॉग में Page Not Found की समस्या Solve हो जायेगी।

Custom 404 Redirect Code For Blogger Blog



यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके ब्लॉग में Custom 404 Code सही तरीके से Work कर रहा है या नही, तो इसके लिए अपने ब्लॉग पोस्ट के किसी URL में से किसी Letter को Remove करके Open कीजिए। आप देखेंगे कि ऐसा करने से 404 Error का एक पेज Open होगा जो एक सेकंड से भी कम समय में आपकी वेबसाइट के Homepage पर Redirect हो जाएगा। इस तरह आपने देखा कि ब्लॉगर में Custom 404 Add करने का तरीका कितना आसान है।

और पढ़ें:

Blogger Me HTML Sitemap Page Kaise Banaye Step By Step Guide


Blogger Url Me Se M=1 Ko Kaise Hataye


Conclusion

आज के पोस्ट में हमने सीखा कि What Is 404 Error In Hindi | 404 एरर क्या है और कैसे Fix करें? यदि आपको यह पोस्ट Informative लगी हो तो कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उनको भी Custom 404 के बारे में जानकारी मिल सके। आप Blogging से Related अन्य सवाल भी कमेंट कर सकते हैं।

धन्यवाद!

Related Posts

Post a Comment