ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री में Keyword Research कैसे करें?

ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री में Keyword Research कैसे करें In Hindi 2023 | Free Keyword Research Tool

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉगर ब्लॉग के लिए हिंदी में Keyword Research कैसे करें? यदि आप एक New Blogger हैं और आपने एक नया ब्लॉग शुरू किया है, तो आप यह जरूर सोच रहे होंगे कि अपने ब्लॉग के लिए Keyword Research कैसे करें?

हम यहां पर आपको यह बताएंगे कि Keyword Research क्या होता है? और हम अपने ब्लॉग के लिए हिंदी में Keyword Research कैसे करते हैं? इसके अलावा Keyword Research Tool की भी जानकारी देंगे। तो बने रहिए हमारे साथ और इस पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Keyword Research की मदद से हम अपने ब्लॉग पोस्ट में Targeted Keyword का Use करके Search Result में Better Position पर रैंक कर सकते हैं। कोई भी Blog Post लिखने से पहले आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Keyword Research जरूर करना चाहिए। आप जितने अच्छे तरीके से Keyword Research करेंगे, उतने ही अच्छे से आपका ब्लॉग Rank करेगा। इसके लिए आपको छोटी-छोटी बातों का ध्यान देना पड़ता है। Keyword Research करने के लिए इंटरनेट पर कुछ टूल्स भी Available होते हैं। इनमें से कुछ फ्री होते हैं जबकि कुछ Paid Tools भी होते हैं।

Keyword Research क्या होता है और ब्लॉग के लिए कैसे करे?

ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री में Keyword Research कैसे करें?
ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री में Keyword Research कैसे करें?


हम आसान शब्दों में कहें तो Keyword Research एक ऐसी Techniuqe है, जिसको सही तरीके से अपनाकर इंटरनेट पर सर्च की जाने वाली उस Query या Keyword को ढूंढना होता है, जिसको दूसरे कीवर्ड की तुलना में ज्यादा बार Search किया गया हो। अधिकतर ब्लॉगर अपना ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए कीवर्ड रिसर्च करने में ज्यादा समय लगाते हैं, ताकि अच्छे से कीवर्ड रिसर्च कर सकें, जिससे उनका ब्लॉग अच्छी पोजिशन पर रैंक करें।

यदि आपका ब्लॉग English में है तो ब्लॉग में कीवर्ड रिसर्च करने के लिए ढेर सारे टूल्स उपलब्ध हैं। लेकिन यदि आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है तो आपको बहुत ही कम टूल्स मिलेंगे। Keyword Research करते समय आपको यह ध्यान देना चाहिए, कि आप जिस भी Topic के लिए कीवर्ड रिसर्च कर रहे हैं, उस टॉपिक को आने वाले समय में भी लोग पढ़ें। हम आगे यह जानेंगे कि Step By Step Keyword Research कैसे करें?

Basic Keyword Research Kaise Karen In Hindi 2023

Basic Keyword Research करने के लिए आप चाहें तो Google की मदद ले सकते हैं। गूगल की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए Free Keyword Research कर सकते हैं। मान लीजिए यदि आप Blogging के बारे में Article लिखना चाहते हैं। इसके लिए गूगल सर्च में यह टाइप करें कि ब्लॉग कैसे बनाएं?

सर्च करने के बाद Blog Kaise Banaen? कीवर्ड से संबंधित ढेर सारी Websites की लिस्ट दिखाई देगी। इनमें से जो Top 10 Websites होंगी, आपको उन वेबसाइट के टाइटल पर ध्यान देना है कि उन्होंने Title में क्या लिखा हुआ है? इनकी मदद से आप एक ऐसा कीवर्ड चुने, जो उन सभी के Title में Used Keyword से मिलता जुलता हो लेकिन Same वही ना हो।

जब आप गूगल में कोई कीवर्ड सर्च करेंगे तो Google बीच में या सबसे नीचे कुछ Related कीवर्ड की लिस्ट Show करता है। इनको आप चाहें तो अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Main Keyword या Helping Keyword बना सकते हैं।

Keyword Research Tips And Tricks In Hindi

Google Search की मदद से Keyword Research करने का सबसे आसान तरीका यह है कि जब भी आप गूगल सर्च में कोई कीवर्ड टाइप करें तो उसे पूरा न Type करें। जैसे मान लीजिए आप "डोमेन नेम कैसे खरीदें?" पर कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं तो आप गूगल सर्च में "डोमेन नेम कैसे" टाइप करें।

इसके बाद आप देखेंगे कि Search Bar के ठीक नीचे गूगल आपको कुछ Long-Tail कीवर्ड Suggest करेगा। जैसा की चित्र में दिखाया गया है। आप इनमें से चाहे तो आपको जो कीवर्ड अच्छी लगे, उसे अपने ब्लॉग पोस्ट में यूज कर सकते हैं। यदि आपको सभी कीवर्ड्स Unique लगे, तो आप सभी कीवर्ड को अपने ब्लॉग पोस्ट में यूज कर सकते हैं।

ब्लॉग के लिए हिंदी में Keyword Research कैसे करें | Do Free Keyword Research For Blog

यदि ब्लॉगर ब्लॉग के लिए हिंदी में कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे टूल्स के बारे में बताएंगे जिनका फ्री में इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छे तरीके से Keyword Research कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए Tips को ध्यान से पढ़ें।

#1. Google Keyword Planner का यूज कैसे करें?

गूगल कीवर्ड प्लानर टूल Google AdWords का Free Keyword Research Tool है। यह आपको किसी कीवर्ड के बारे में Monthly Search Volume, CPC (Cost Per Click) और Competition बारे में बताता है। इसके द्वारा दी गई Information 100% सही नहीं होती हैं। लेकिन Free में Keyword Research करने के लिए इतनी इंफॉर्मेशन तो बहुत होती है।

#2. Keywordtool.Io का Use कैसे करें?

keywordtool.io बेसिक Keyword Research करने के लिए एक बेहतर टूल है जो लिमिटेड सर्च तक फ्री में अवेलेबल रहता है। इसके बाद आपको इसके Paid Version की जरूरत पड़ती है। KeywordTool.Io की मदद से आप अपने ब्लॉग के लिए चाहे तो हिंदी में Keyword Research कर सकते हैं। यह आपको लिमिटेड नंबर तक कीवर्ड Suggest करता है। जिनमें से सभी कीवर्ड्स Unique होती हैं।

#3. Ubersuggest फ्री टूल्स का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आप एक न्यू ब्लॉगर है Neil Patel द्वारा बनाया गया Ubersuggest फ्री टूल आपके ब्लॉग के लिए फ्री में कीवर्ड रिसर्च का काम कर सकता है। इसमें आप फ्री में Daily तीन बार कीवर्ड सर्च कर सकते हैं। जैसे मान लीजिए आप Ubersuggest के Free Tool में यह सर्च करते हैं कि "गूगल में रैंक कैसे करें?" तो यह आपको इस कीवर्ड की Search Volume के साथ-साथ Keyword Defficulty और CPC भी बताता है।

#4. SEMRush Free Keyword Magic Tool

यदि आप और Detail में कीवर्ड रिसर्च करना चाहते हैं, तो ऐसी SEMRush Free Keyword Magic Tool आपको यह सुविधा देता है। SemRush पर फ्री में कीवर्ड रिसर्च करने के साथ-साथ आप अपने ब्लॉग को Improve करने के लिए अन्य SEO Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं, जोकि फ्री में अवेलेबल होते हैं। SEMRUSH के किसी भी टूल्स का इस्तेमाल करने के लिए Semrush में Account Create करना पड़ता है। यह आपको Daily 10 Times फ्री Services प्रोवाइड करता है। इससे ज्यादा यूज करने के लिए आपको इसका Paid Version लेने की जरूरत पड़ती है।

#5. Google Trends As A Keyword Research Tool

Google Trends गूगल का ही एक फ्री टूल है जिसकी मदद से आप उन टॉपिक पर फ्री में कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं जो टॉपिक Present Time में Trending पर हैं। इसका इस्तेमाल करके आप Trending Topic ढूंढ सकते हैं और उस पर Article लिख सकते हैं। जिसकी वजह से आपके ब्लॉग के Rank होने की संभावना ज्यादा होती है।

#6. Keywords Everywhere Tool

Keywords Everywhere को आप Chrome Extension के रुप में बहुत ही अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से आप Easily किसी भी कीवर्ड के लिए Search Volume, Keyword Defficulty और CPC को देख सकते हैं। यह किसी भी कीवर्ड के लिए फ्री में कुछ Long-Tail Keyword भी प्रोवाइड करता है।

Keyword Research Kaise Karte Hain? हिंदी में

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए Keyword Research एक महत्वपूर्ण स्टेप होता है। इसे आपको बहुत ही बारीकी से समझना चाहिए। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं तो हम आपको कुछ Basic Tips बता रहे हैं जिनका यूज आप कीवर्ड रिसर्च करने के लिए कर सकते हैं।

#1.Use Longtail Keyword | long tail keywords in hindi for beginners 2023

अगर आप एक न्यू ब्लॉगर हैं तो आपको Short-Tail Keyword की बजाय Longtail Keyword का Use करना चाहिए। क्योंकि Short-Tail कीवर्ड पर Longtail कीवर्ड की तुलना में बहुत ही High Competition होता है। लॉन्गटेल कीवर्ड कम से कम तीन-चार शब्दों या उससे ज्यादा के हो सकते हैं। जैसे मान लीजिए आपका कीवर्ड है "साइटमैप कैसे बनाएं?" इसके लिए Long-Tail कीवर्ड कुछ इस प्रकार होगा "ब्लॉगर के लिए HTML साइटमैप कैसे बनाएं?" नए ब्लॉगर को लॉन्गटेल कीवर्ड का यूज करना चाहिए। इससे उनका ब्लॉग जल्दी Rank करता है।

#2. High Search Volume Keyword का इस्तेमाल करें

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को जिस भी कीवर्ड पर रैंक कराना चाहते हैं। इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करते समय हमेशा Monthly High Search Volume Keyword को ही ढूंढना चहिए। हाई सर्च वॉल्यूम का मतलब यह होता है कि उन कीवर्ड्स को ज्यादा बार सर्च किया जाता है। इसकी वजह से आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी से सर्च इंजन में Visible हो जाता है।

#3. Find Out Keywords Of Low Competition

आप जब भी कीवर्ड रिसर्च करें तो हमेशा उन कीवर्ड्स पर Focus करें जिन पर बहुत ही कम Competition हो। ऐसे कीवर्ड पर Work करके आप अपने ब्लॉग को गूगल या किसी भी Search Engine में बहुत जल्दी और आसानी से Rank करा सकते हैं।

Best Keyword Research Tips For Blogger In Hindi 2023


Post a Comment