Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips

Post a Comment

Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips

Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips आज के पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं। मैं खुद इन टिप्स को follow करता हूं, ऐसा नहीं है कि मैं ही अकेले इन तरीको को फॉलो करता हूं बल्कि अधिकतर blogger इन्ही टिप्स को फॉलो करके अपने article लिखते हैं।

इसके पहले वाले पोस्ट में हमने बताया था कि "मोबाइल से घर बैठे ब्लॉग कैसे बनाएं और उससे पैसे कैसे कमाए"। अगर अभी तक आपने यह पोस्ट नहीं पढ़ा है तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं।

Blog Kaise Banaye 2023 In Hindi | Website Kaise Banaye Free Mein

अगर आप यह सोचते हैं कि सिर्फ अपना topic चुन ले और कुछ keywords का इस्तेमाल करके पोस्ट लिखना शुरू कर दें तो आपका आर्टिकल पूरा हो जाएगा लेकिन नहीं आपको post लिखते वक्त कई सारी चीजों का ध्यान रखना होता है जिनके बारे में हम आगे बात करने वाले हैं।


Unique Article Likhte Samay Kin Baaton Ka Dhyan Rakhna Chahiye

यह matter नहीं करता है कि आपने पोस्ट कितना लंबा लिखा है और यह भी मायने नहीं रखता है कि आप आपने अपने post में कितने keywords का use किया है, बल्कि यह matter करता है कि आप अपने पोस्ट में कितना नया, unique और quality content लिखते हैं। यह एक गलतफहमी है कि long article लिख देने से काम चल जाएगा। आपको lengthy आर्टिकल लिखने के साथ-साथ उसे unique बनाने पर भी ध्यान देना चाहिए तभी आपको आर्टिकल लिखने का result मिलेगा।
Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips
Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips
आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए आर्टिकल ना लिखें, बल्कि आप यह देखें कि आपके लिखे हुए article से आपके ब्लॉग पर आए हुए visitors की कितनी help हो सकती है। अगर आप quality content लिखते हैं तो आपकी वेबसाइट पर यूजर्स का engagement बढ़ता है जिसकी वजह से आपकी earning भी अच्छी होती है।

आपको ऐसे पोस्ट लिखने चाहिए जो कि दूसरे blog पर लिखे हुए पोस्ट से relate करते हो। लेकिन आपका लिखा हुआ पोस्ट उनके लिखे हुए पोस्ट से different हो और unique हो तभी आपका लिखा हुआ पोस्ट users की नजर में आएगा और आपके पोस्ट की engagement बढ़ेगी।

जब कभी आप पोस्ट लिखें तो visitors को अपने experience के बारे में जरूर बताएं। जिससे उनको भी inspiration मिले और आपका पोस्ट पढ़कर उनको यह लगना चाहिए कि वे भी कुछ कर सकते हैं। ऐसा करने से हमारे लिए यूजर्स को positive feelings आती हैं और उनका हमारे ऊपर belief बना रहता है।

यह थी कुछ बेसिक बातें जो कि आपको एक अच्छा और quality post लिखने में हेल्प करेंगी। अब हम अपने original topic की तरफ आगे बढ़ते हैं।


Blog Post Likhne Ki Better Aur Top Secret Tips

हम आपको अपने experience के हिसाब से कुछ basic tips बता रहे हैं जो unique article लिखने में आपकी मदद करेंगे।

Apne Blog Ke Liye Kis Type Ka Post Likhein

अगर हम बिना सोचे समझे कोई टॉपिक choose करके उस पर article लिख देते हैं तो ऐसा करने से हमारे आर्टिकल में उतनी क्वालिटी नहीं रह जाती है भले ही हमारा आर्टिकल कितने भी पेज का क्यों ना हो। लेकिन यदि इसके opposite हम कम पेज का ही आर्टिकल लिखें और उसमें सारे important points को include करने और कंटेंट की क्वालिटी पर ध्यान दें तो यह हमारे लिए बेहतर होगा और साथ ही साथ यूजर्स को भी informative और attractive लगेगा।

Blog Post Ke Liye Title Kaise Decide Karein

किसी भी article को लिखने से पहले आर्टिकल किस टॉपिक पर है? यह समझना जरूरी होता है और फिर यह decide करें कि उस content का title कैसा होना चाहिए। हम अक्सर यही करते हैं कि उस पोस्ट से related एक simple सा title रख देते हैं। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि title एक ऐसी link होती है जो हमारे और हमारे विजिटर्स के बीच engagement बढ़ाती है क्योंकि विजिटर्स की नजर में सबसे पहले हमारी पोस्ट का टाइटल ही आता है। अगर विजिटर्स को हमारा लिखा हुआ title ही पसंद ना आए तो वह भला हमारी पोस्ट पर क्यों आएगा? इसलिए सबसे पहले हमें आर्टिकल के टाइटल पर ध्यान देना चाहिए, और उससे भी ज्यादा ज्यादा इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमारे blog post का टाइटल देखने में अट्रैक्टिव और meaningful लगे। इसीलिए किसी भी पोस्ट का टाइटल बहुत ही deeply सोच समझ कर लिखना चाहिए।

Post Ke Content Ki Formatting Kaise Karein

कंटेंट को हमेशा clean और well format ही में लिखना चाहिए। एक अच्छा टाइटल लिखने के साथ-साथ अपने कंटेंट को अच्छे फॉर्म में लिखें और जहां पर जरूरी हो वहां पर tags भी देना चाहिए जैसे कि h1, h2, p इत्यादि।

अगर आप कंटेंट को बिना formatting किए ही लिखते हैं तो यूजर्स को आपका कंटेंट समझने में confusion होती है और वह आपकी साइट से bounce back चले जाते हैं। जिसकी वजह से आपका bounce rate बढ़ता होता है जो SEO की दृष्टि से आपकी वेबसाइट के लिए harmful होता है।


Post Ko Sahi Formatting Mein Likhne Ke Kuchh Basic tips

1. सबसे पहले अपनी पोस्ट के पुरे कंटेंट को किसी text editor में लिख लें।

2. इसके बाद लिखे हुए कंटेंट को कॉपी कर ले और ब्लॉगर के टेक्स्ट एडिटर में पेस्ट कर दें।

3. इसके बाद paste किए गए content में जहां headings देनी हो वहां पर हेडिंग्स का इस्तेमाल करें और paragraph में <p> tag का इस्तेमाल करें जिससे कि यूजर्स के साथ-साथ google को भी आपका पोस्ट समझने में आसानी हो।

4. अब पोस्ट को publish करने का समय आ गया है इससे पहले most important thing यह है कि पोस्ट को एक बार preview कर लें और देखें कि आपके पोस्ट में कहीं कोई mistake ना रह जाए।

5. अब आप अपनी पोस्ट को पब्लिश कर सकते हैं।

और पढ़ें: Blogger Url Me Se M=1 Ko Kaise Hataye


Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips


Blogger Ke Liye Favicon Kaise Banaye


Informative Post Kaise Likhein

हमें अपनी readers को हमेशा सही right information देनी चाहिए जिससे कि उनको हमारे ऊपर विश्वास बना रहे। हमें कभी भी झूठी इंफॉर्मेशन share नहीं करनी चाहिए और originallity को हमेशा बरकरार रखने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए हम चाहे तो अपनी पोस्ट से related किसी और blog पर जाकर research कर सकते हैं लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं है। आपको आर्टिकल उसी बारे में लिखना चाहिए जिसमें आपको सही knowledge हो।

आपने वह कहावत तो सुना ही होगा "Give Respect And Take Respect", इसलिए अपने यूजर्स को हमेशा इनफॉर्मेटिव कंटेंट ही provide करना चाहिए। उनको यह लगना चाहिए कि इस ब्लॉग पर उनके सवालों से संबंधित जानकारी मिल सकती है तभी वह आपके ब्लॉग पर दुबारा आना चाहेंगे।


Kya Humko Apne Post Mein Personal Experience Share Karna Chahiye?

कुछ bloggers का यह मानना है कि अपनी पोस्ट में उतना ही लिखें जितना कि जरूरी हो और पोस्ट से रिलेटेड कंटेंट ही लिखें। इससे आपका SEO(Search Engine Optimization) अच्छा रहता है, लेकिन इसके साथ साथ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका पोस्ट यूजर्स को informative लगे। उनको लगे कि आप उनको face to face इंफॉर्मेशन दे रहे हैं तभी उन्हें आपका पोस्ट पढ़ने में इंटरेस्ट होगा।


Kya Post Mein Copyright Content Likhna Chahiye?

Kya Post Mein Copyright Content Likhna Chahiye?

Kya Post Mein Copyright Content Likhna Chahiye?

आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि आपका कंटेंट यूजर्स को पढ़ने में original लगे। इसके लिए आप हमेशा unique article लिखें और दूसरों के आर्टिकल को कॉपी करके ना लिखें। Copyright Content को हमेशा avoid करना चाहिए, क्योंकि अगर आप दूसरों के कंटेंट को कॉपी करके अपनी वेबसाइट पर publish करते हैं, तो आपकी वेबसाइट की ranking घटती है और गूगल आपको penalize भी कर सकता है।

और पढ़ें: Blog Ko Google Mein Jaldi Se Rank Kaise Karaye


Blogger के लिए Google Analytics Id कैसे बनाएं?


Blogger Ki Basic Settings Ke Baare Mein Puri Jankari

यूनिक आर्टिकल लिखने से एक तो आपका नॉलेज बढ़ता है और आपकी सोचने की क्षमता भी बढ़ती है इसीलिए हमेशा quality और unique article लिखें।


Post Ko Optimise Kaise Karein?

अगर आपने unique article लिख लिया है तो आपको उसे optimize करना होता है, क्योंकि अगर आप अपने पोस्ट को ऑप्टिमाइज नहीं करेंगे तो आपका पोस्ट गूगल में रैंक नहीं होगा। इसलिए आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में भी जानना जरूरी होता है।

आपको हमेशा अपने पोस्ट का On Page SEO और अपने blog का Off Page SEO जरूर करना चाहिए जिससे आपको रैंकिंग में मदद मिलती है। यदि आप सही तरीके से SEO करते हैं तो आपका post या blog यूजर्स की query के लिए available रहता है।


Conclusion

तो दोस्तों यह थी Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips In Hindi. अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी और informative लगी हो तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। अगर आपको इस पोस्ट से रिलेटेड या blogging से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं हम आपकी क्वेरी को solve करने की पूरी कोशिश करेंगे।

धन्यवाद।

Related Posts

Post a Comment