Blog Ko Google Mein Jaldi Se Rank Kaise Karaye?

Post a Comment

Top 9 Tips To Rank In Google On #1 Position | Blog Ko Google Mein Jaldi Se Rank Kaise Karaye?

नमस्कार दोस्तों Hindi Tech Book में आपका एक बार फिर स्वागत है। आप गूगल पर यह ज़रूर सर्च करते होंगे कि "How To Rank A New Blog On Google Quickly?" यानी कि नए ब्लॉग को गूगल में जल्दी से रैंक कैसे कराएं?
दोस्तों, हम इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं। जिसकी मदद से आप अपने नए ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल में नंबर वन पोजीशन पर रैंक करा सकते हैं। चलिए शुरू करते हैं कि नए ब्लॉग को रैंक कैसे कराएं।
Blog Ko Google Mein Jaldi Se Rank Kaise Karaye
Blog Ko Google Mein Jaldi Se Rank Kaise Karaye
जब आप एक नई वेबसाइट बनाते हैं और उसमें article लिखना शुरु कर देते हैं, तो आप यही सोचते होंगे कि हमारा लिखा हुआ आर्टिकल गूगल में जल्दी से इंडेक्स हो जाए और गूगल के पहले पेज पर रैंक करें। लेकिन ऐसा होता नहीं है, क्योंकि आपने अभी-अभी नया ब्लॉग बनाया होता है जो गूगल के लिए unknown होता है।
नए ब्लॉग को गूगल में रैंक करवाना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन हमारा यह आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके लिए नए ब्लॉग को गूगल में या किसी और सर्च इंजन के लिए रैंक करवाने में मदद मिलेगी।


आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं Top 9 ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको गूगल के first page पर रैंक करवाने में आपकी मदद करेंगे, तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

Blog को Google में जल्दी से Rank कैसे कराएं?

नए ब्लॉगर्स के लिए उनके ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवाना थोड़ा tough हो जाता है। क्योंकि उनको इस बारे में थोड़ा ही नॉलेज होता है जिसकी वजह से शुरुआत में उन्हें थोड़ी परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन धीरे-धीरे वह नए-नए तरीके आजमा कर किसी भी तरह से अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करवा लेते हैं। हम इस पोस्ट में 9 ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जो आपको गूगल में जल्दी से रैंक करने में मदद करेंगे

1. अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name चुने।

आपको अपना blog स्टार्ट करने के लिए Top Level Domain का सेलेक्शन करना चाहिए जो रैंकिंग में आपकी help करेंगे। आपको domain भी ऐसा लेना चाहिए जो आपके niche से रिलेटेड हो। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो blogspot.com पर subdomain बना कर अपना ब्लॉग शुरू करते हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है क्योंकि subdomain वाले ब्लॉग उसने effective नहीं होते हैं जितने कि TLD(Top Level Domain) होते हैं

मान लीजिए यदि आप health से रिलेटेड कोई ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो domain name चुनते समय कोशिश करें कि डोमेन नेम में health शब्द जरूर आए। जैसे healthyukti.in एक हेल्थ niche पर आधारित वेबसाइट है इसीलिए इसमें health शब्द का प्रयोग किया गया है। इसी तरह आप भी डोमेन नेम खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें।

2. अपना ब्लॉग Micro Niche Topic पर बनाएं।

नए ब्लॉगर्स को हमेशा micro niche topic पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए जिससे कि उनको रैंकिंग में मदद मिलती है। आप जितना माइक्रो नीच ब्लॉग बनाने की कोशिश करेंगे उतना ही competition कम मिलेगा और आपके competitor भी कम होंगे। नया ब्लॉग बनाने के बाद अधिकतर blogger क्या करते हैं कि उसमें तरह-तरह के topic पर आर्टिकल लिखना शुरु कर देते हैं जो SEO के तौर पर सही नहीं माना जाता है। हमेशा किसी एक ही टॉपिक पर ब्लॉग बनाना चाहिए।

यदि आप किसी टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे हैं तो कोशिश कीजिए की उस टॉपिक के किसी एक niche(नीच) के बारे में लिखिए। जैसे यदि आप lyrics website बना रहे हैं, तो कोशिश कीजिए कि अपनी वेबसाइट में Hindi, Bollywood, Bhojpuri इत्यादि भाषाओं में से किसी एक भाषा के गानों पर article लिखिए। जिससे गूगल को यह clear रहेगा कि आपकी वेबसाइट किसी एक particular topic में है। इससे आपको ranking में मदद मिलेगी।

3. Low Competition Keywords का इस्तेमाल करें।

Blog बनाते समय अपने ब्लॉग पोस्ट/आर्टिकल में हमेशा Low Competition Keywords का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे गूगल में rank करने के लिए आपको ज्यादा effort की जरूरत नहीं पड़ेगी। High Competition Keywords को avoid करने की कोशिश करना चाहिए। इसके लिए आपको Keyword Research Tool इस्तेमाल करना चाहिए। फ्री में keyword research करने के लिए गूगल का Keyword Planner बेस्ट रहेगा।

4. हमेशा Unique Article लिखें।

ब्लॉग पोस्ट में हमेशा unique article लिखना चाहिए। आपको यह कोशिश करना चाहिए कि आपका content दूसरों के कंटेंट से अलग हो। बहुत सारे ब्लॉगर्स दूसरों के आर्टिकल को कॉपी करके अपनी वेबसाइट में पोस्ट कर देते हैं। ऐसा करना सही नहीं रहता है क्योंकि दूसरों के मेहनत की हमेशा कद्र करनी चाहिए। आपको दूसरों का कंटेंट कॉपी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर गूगल आपकी वेबसाइट को de-rank भी कर सकता है। आप जब भी article लिखें तो उसी बारे में लिखें जिसमें आपको ज्यादा knowledge हो तभी आप unique article लिख पाएंगे। Unique article पर ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिंक पर जाकर पढ़ सकते हैं।


5. Social Media पर शेयर करें।

ब्लॉग पोस्ट लिखने के बाद मन में सबसे पहले यह सवाल आता है कि मेरे आर्टिकल को लोग कैसे पढ़ेंगे, उन तक मेरा आर्टिकल पहुंचेगा कैसे? इसके लिए आज के जमाने में social media पर अपने कंटेंट शेयर करना बहुत ही useful हो सकता है। अपने लिखे हुए ब्लॉग पोस्ट के URL(Uniform Resource Locator) को जितना ज्यादा हो सके सोशल मीडिया पर share करने की कोशिश करें। जितना ज्यादा अब सोशल मीडिया पर अपने आर्टिकल शेयर करेंगे आपकी वेबसाइट की reach उतने ही ज्यादा लोगों तक होगी। इससे आपके ब्लॉग का traffic जल्दी से increase होगा।

6. ब्लॉग को Search Console में Submit करें।

ब्लॉग लिखने के बाद सबसे पहले आपको GSC(Google Search Console) में जाकर domain की सभी proprties को add करना चाहिए। ऐसा करने से रैंकिंग में आपको मदद मिलती है। Google Search Console में अपनी वेबसाइट के sitemap का url भी submit करना चाहिए।

गूगल सर्च कंसोल के अलावा वेबसाइट को Bing Webmaster Tool और Yandex webmaster में भी सबमिट करना चाहिए। ऐसा करने से आपके ब्लॉग के आर्टिकल सर्च इंजन के database में जल्दी से index होते हैं। इसकी वजह से आपको organic traffic मिलता है जिसका आपकी वेबसाइट पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

7. Indexing Request करें।

Indexing Request करें।
Indexing Request करें।
यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी से इंडेक्स हो और SERP यानी Search Engine Result Page पर दिखाई दे, तो आपके लिए request indexing एक बेहतर तरीका साबित होगा। इसके लिए गूगल सर्च कंसोल के search box में उस ब्लॉग पोस्ट का url टाइप करें जिसको आप quickly index करना चाहते हैं। इसके बाद request indexing पर क्लिक करें इससे आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी से इंडेक्स होने के लिए queue में जोड़ दिया जाता है।

और पढ़ें: Blogger Url Me Se M=1 Ko Kaise Hataye

8. Blog Post के SEO पर ध्यान दें।

SEO यानी Search Engine Optimization आपके ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजन के पहले पेज पर रैंक करवाने में काफी हेल्प करता है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की मदद से आपकी वेबसाइट पर organic traffic आता है जो रैंकिंग के लिए अच्छा factor माना जाता है।

SEO दो प्रकार के होते हैं, पहला On Page SEO जो ब्लॉग पोस्ट लिखते समय post के लिए किया जाता है और दूसरा Off Page SEO जो वेबसाइट के लिए किया जाता है। आपको SEO पर ज्यादा focus करना चाहिए।

9. नियमित रूप से पोस्ट लिखें।

Fast indexing के लिए ब्लॉग पोस्ट नियमित रूप से लिखना चाहिए और एक निश्चित समय पर पब्लिश करना चाहिए ताकि गूगल को आपका ब्लॉग पोस्ट index करने और rank करने में आसानी हो। वेबसाइट को गूगल में जल्दी से रैंक करवाने का एक यह भी बहुत बड़ा फैक्टर है।

Blog Ko Rank Kaise Kare

"Blog Ko Rank Kaise Kare?" इस बारे में हमारा यही मानना है कि जब आप नियमित रूप से पोस्ट लिखते हैं और एक नियत समय पर पब्लिश करते हैं, तो गूगल को यह पता चल जाता है, कि आपका आर्टिकल एक certain time period में पब्लिश हो रहा है। उसी समय गूगल आपके आर्टिकल को crawl करता है जिससे गूगल को भी time management में सहायता मिलती है। इसलिए प्रतिदिन एक या दो आर्टिकल जरूर लिखना चाहिए और उन्हें अपडेट भी करते रहना चाहिए।

Fast Indexing के लिए कुछ अन्य महत्वपूर्ण टिप्स

ऊपर दिए गए 9 Tips For Fast Indexing को step by step फॉलो करके आप जल्द से जल्द अपने ब्लॉग या वेबसाइट को गूगल मे रैंक करवा सकते हैं।
इनके अलावा कुछ अन्य important points जिन्हें आप को समझना चाहिए जैसे -

Conclusion

इस पोस्ट में हमने सीखा कि ब्लॉग को गूगल में जल्दी से रैंक कैसे कराएं? यदि आपको हमारी पोस्ट Top 9 Tips To Rank In Google On #1 Position अच्छी लगी हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। यदि Blogging से रिलेटेड आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।
धन्यवाद!

Related Posts

Post a Comment