Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide

Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide | Blogger में Recent Post Widget कैसे लगाएं?

नमस्कार दोस्तों, Hindi Tech Book में आपका स्वागत है। New Bloggers अक्सर यही पूछते हैं कि How Do I Add Recent Post Widget In Blogger Blog Using Mobile In Hindi? आज हम इस पोस्ट में आपको यह बतायेंगे कि Blogger में Recent Post Widget कैसे लगाएं? इसलिए पोस्ट को शुरू से अंत तक ध्यान से पढ़ें। तो आइए जानते हैं ब्लॉगर ब्लॉग में Recent Post Widget को जोड़ने का तरीका

Recent Post Widget क्या है? Step By Step पूरी जानकारी

Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide
Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide

"Recent Post Widget ब्लॉगर के लिए एक ऐसा विजेट होता है जो आपके ब्लॉग पर Recently Publish किए गए पोस्ट को Show करता है"। Recent Post की List को आप Horizontally या Vertically शो करा सकते हैं। जब कोई यूजर हमारी वेबसाइट पर आता है तो Recent Post Widget की मदद से वह बहुत आसानी से हमारे द्वारा हाल ही में Publish किए गए पोस्ट को आसानी से पढ़ सकता है।

और पढ़ें:




Blogger में Recent Post Widget को जोड़ने की हमें जरूरत क्यों पड़ती है?

जब आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग को विजिट करते हैं तो आप भी यही चाहते होंगे भी आपको उस वेबसाइट में जल्दी ही पब्लिश किए गए पोस्ट पढ़ने को मिल जाए क्योंकि आपको नए Articles और नई Information चाहिए होती है। 

ब्लॉगर में रिसेंट पोस्ट विजेट इसीलिए लगाया जाता है ताकि यूजर को रिसेंटली पब्लिश किए गए आर्टिकल्स जल्दी से मिल जाए। "जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर User Engagement बढ़ता है। इसके साथ ही आपकी वेबसाइट पर Users का Trust भी बना रहता है"। इस पोस्ट में आपको स्टाइलिश रिसेंट पोस्ट विजेट फॉर ब्लॉगर इन हिंदी के बारे में विस्तार से जानकारी मिलेगी।

Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide

इस पोस्ट में हम आपको स्टेप बाय स्टेप यह बताएंगे कि "Blogger में Stylish Recent Post Widget कैसे जोड़ा जाता है? पूरी जानकारी"। तो चलिए शुरू करते हैं।

और पढ़ें:



ब्लॉगर में स्टाइलिश रिसेंट पोस्ट विजेट को जोड़ने का आसान तरीका हिंदी में

  • ब्लॉगर में आकर्षक रीसेंट पोस्ट विजिट को लगाने के लिए सबसे पहले अपने Blogger Dashboard को Open करें।
  • डैशबोर्ड में जाने के बाद Layout Section पर क्लिक करें।
    Click On Layout
    Click On Layout

  • Layout Section में जाने के बाद आप वह जगह चुने जहां पर आप अपने पेज में स्टाइलिश Recent Post Widget लगाना चाहते हैं। यदि आप Sidebar में Stylish Recent Post Widget को लगाना चाहते हैं तो Sidebar को चुनें।
  • इसके बाद Add A Gadget पर क्लिक करें।
    Click On Add A Gadget
    Click On Add A Gadget

  • Add A Gadget पर क्लिक करने के बाद आपको Blogger के Default Gadgets की लिस्ट दिखाई देगी।
  • इसमें से आप HTML/JavaScript को सेलेक्ट करें।
    Click On HTML/JavaScript
    Click On HTML/JavaScript

  • इसके बाद एक Popup Window ओपन होगी जिसमें Title और Content का बॉक्स दिखाई देगा।
    Fill In Title And Content
    Fill In Title And Content

  • Title वाले बॉक्स में आप अपने अनुसार Recent Post Widget का Title लिख लें।
  • Content वाले बॉक्स में Recent Post Widget की Script को पेस्ट करना होता है। इसके लिए नीचे दिए गए Download बटन पर क्लिक करके Recent Post Widget की Script डाउनलोड कर लीजिए।
  • Recent Post Widget की Script जिप (.zip) फॉर्मेट में डाउनलोड होगी, जिसे आपको अपने डिवाइस में ओपन करना है। उसके अंदर आपको Recent Post Widget की TXT File मिलेगी, जिसे आपको नोटपैड में ओपन कर लेना है।
  • Recent Post Widget की Script को नोटपैड में ओपन करने के बाद पूरी स्क्रिप्ट को कॉपी कर ले और Content वाले बॉक्स में पेस्ट कर दें।
  • अब Save के बटन पर क्लिक कर दीजिए ।

अब आपके Blogger Blog में Recent Post Widget सफलतापूर्वक Create हो गया है। आप अपने ब्लॉग को विजिट करके यह देख सकते हैं कि आपने जो रीसेंट पोस्ट विजिट ऐड किया है वह सही तरीके से Add हुआ है या नहीं। यदि आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग में रिसेंट पोस्ट विजिट जोड़ते समय कोई भी समस्या हो तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें:



Recent Posts Widget Script For Blogger




PASSWORD: HINDITECHBOOK.COM


Conclusion

आज के पोस्ट में हमने सीखा कि Blogger Blog में Blogger में Recent Post Widget कैसे लगाएं? आप इस पोस्ट को स्टेप बाय स्टेप शुरू से अंत तक पढ़ कर जान जाएंगे कि Blogger में Stylish Recent Post Widget कैसे लगाते हैं? यदि आपको यह पोस्ट अच्छी और और Informative लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और कमेंट करके हमें अपनी राय भी दें। यदि आपके पास Blogger Widgets या ब्लॉगिंग से संबंधित कोई अन्य सवाल हो तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

Post a Comment