Blogger Mein JQuery Kaise Add Kare

Blogger में JQuery कैसे Add करें? | How To Install JQuery In Blogger?

आज के पोस्ट में हम बात करने वाले हैं ब्लॉगर में JQuery कैसे जोड़ें? यानी How To Add JQuery In Blogger? यदि आपकी वेबसाइट Blogger पर Hosted है और आप अपनी वेबसाइट में Table Of Contents या कोई अन्य Widgets लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको बहुत सारी JavaScript की जरूरत पड़ती है। लेकिन यदि हम अपने सभी Widgets में ढेर सारी JavaScript का यूज करें तो हमारी वेबसाइट की स्पीड बहुत ही स्लो हो जायेगी। इसका Simple सा Solution है Jquery को यूज करना

Blogger में JQuery कैसे Install करें?
Blogger में JQuery कैसे Install करें?
हमारी वेबसाइट में बहुत सारे Widgets ऐसे होते हैं जिनको चलाने के लिए बहुत सारी Scripts या Plug-In की जरूरत पड़ती है जो बहुत ही Slow होती हैं। ब्लॉगर के लिए Jquery का एक बहुत ही बड़ा योगदान है। JQuery का यूज करके आप अपनी वेबसाइट की Performance में सही ढंग से सुधार ला सकते हैं। आगे हम आपको यह बताएंगे कि Blogger में JQuery को कैसे जोड़ते हैं?

और पढ़ें:




JQuery क्या होता है? हिंदी में जानें

JQuery एक JavaScript Library होती है जो किसी भी JavaScript Code को Run करवाने के लिए Necessary होती है। JQuery की मदद से किसी भी JavaScript को लिखने के लिए ज्यादा Code की जरूरत नहीं पड़ती है। जेक्वेरी बहुत ही Fast और एक बहुत ही Small File होती है जो लगभग 100 KB से भी कम साइज की होती है।

JQuery Code को अधिकतर Web Developers यूज करते हैं क्योंकि यह एक Open Source Library है और बिल्कुल फ्री है। इसकी मदद से बहुत ही कम समय में और कम Coding करके आप अपनी वेबसाइट को Fast और Attractive बना सकते हैं।


Blogger में JQuery को Add करने के फायदे क्या हैं?

JQuery का Latest Version 3.6.0 है। जिसको आप https://jquery.com/download/ से Download कर सकते हैं। JQuery की मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Recent Posts, Random Posts, News Tickers, Back To Top और बहुत सारी Widgets या Plugin को बहुत ही कम Code इस्तेमाल करके बना सकते हैं।

JQuery को यूज़ करना बहुत ही आसान होता है क्योंकि इसमें आपको कोड लिखने की कोई जरूरत नहीं होती है। इसके लिए आपको अपने Blogger Template में एक छोटा सा कोड Add करने की जरूरत होती है। उसके बाद आपका सारा काम आसानी से हो जाता है। जैसे यदि आप ब्लॉगर में Automatic Table Of Contents लगाना चाह रहे हैं और आपके Blogger Template में JQuery उपलब्ध नहीं है, तो Table Of Contents के सारे Scripts को यूज करने के बाद भी काम नहीं करेगा। चलिए शुरू करते हैं कि ब्लॉगर में JQuery को कैसे Add करें?

और पढ़ें:

Blogger Me HTML Sitemap Page Kaise Banaye Step By Step Guide

Blogger Ki Basic Settings Ke Baare Mein Puri Jankari

Blogger Ke Liye Favicon Kaise Banaye

Blogger Ke Liye Google Analytics Id Kaise Banaye

Blogger Mein Automatic Table Of Contents Kaise Banaye


ब्लॉगर में JQuery को यूज करने का तरीका | Jquery For Blogger

हम आपको Blogger Template में JQuery को Add करने का बहुत ही आसान तरीका बताएंगे। Blogger में JQuery को Use करने के लिए आपको नीचे दिए गए सारे Steps को Carefully फॉलो करना है। आप कोई भी पॉइंट्स Miss ना करें। क्योंकि अगर आप एक भी Point मिस कर देंगे तो आपकी कोई भी Script सही से काम नहीं करेगी। इसलिए सारे पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें।


ब्लॉगर में JQuery कैसे Install करें?

  • ब्लॉगर में JQuery को इंस्टॉल करने के लिए सबसे पहले अपने ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं।
  • ब्लॉगर डैशबोर्ड में Enter करने के बाद Theme के ऑप्शन पर क्लिक करें।
    Click On Theme
    Click On Theme

  • अब Edit HTML पर क्लिक करें। Edit HTML पर क्लिक करने से पहले Template का बैकअप जरूर लें।
    Click On Edit HTML
    Click On Edit HTML

  • अब आपके सामने Blogger का Template Editor दिखाई देगा।

  • Template Editor में </head> Tag को सर्च करें।

  • अब नीचे दिया गया कोड Copy करें और </head> के Just ऊपर पेस्ट कर दें।
    Paste Your Code Here
    Paste Your Code Here

Code To Install JQuery In Blogger

One click this code will be select

अब आपने Blogger Template में JQuery को सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लिया है। यदि आपको आपकी वेबसाइट में JQuery को Add करने में किसी भी प्रकार की समस्या आए तो आप हमसे पूछ सकते हैं।

Pro Tips

1. JQuery को ब्लॉगर में Add करने के बाद यदि आप चाहते हैं आपकी वेबसाइट की Loading Speed पर प्रभाव ना पड़े तो नीचे दिया गया कोड Copy करें और इसे भी </head> Tag के Just ऊपर Paste कर दें। 

One click this code will be select

2. Blogger में JQuery को Install करने के बाद अपनी वेबसाइट को Attractive बनाने के लिए Blogger Template में Font Awesome जरूर इस्तेमाल करें।

और पढ़ें:

Blogger Mein Recent Post Widget Kaise Lagaye Hindi Me Full Guide


Google Search Console Me Apni Website Kaise Jode


Bing Webmaster Tool Me Blog Ko Submit Kaise Kare


Conclusion

आज के पोस्ट में हमने सीखा कि ब्लॉगर में JQuery कैसे Add करें? यदि आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं और सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ब्लॉगिंग से रिलेटेड सवाल आप Comment करके हमसे पूछ सकते हैं।
धन्यवाद!

Post a Comment