गूगल अलर्ट्स क्या है? Google Alerts को कैसे Use करें?

Post a Comment

गूगल अलर्ट्स क्या है? Google Alerts को कैसे Use करें? | Get Notified When Page Indexed

नमस्कार दोस्तों, हिंदी टेक बुक में आपका एक बार फिर स्वागत है। इस पोस्ट में हम आपके लिए एक बहुत ही मजेदार Idea बताने वाले हैं जो आपको जरूर पसंद आयेगी। अक्सर आप जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं तो ब्लॉग पोस्ट लिखने के कुछ समय बाद आप गूगल में जाकर सर्च करते होंगे कि वह Blog Post गूगल द्वारा Index हुआ है या नहीं। इसके लिए आप Google Search Console के URL Inspection Tool का भी इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन Google Alerts एक ऐसा माध्यम है जो कंटेंट Change होने की जानकारी आप तक पहुंचाता है। तो आईए जानते हैं कि Google Alerts क्या है? और Google Alerts को कैसे Use करें?

गूगल अलर्ट्स क्या है? Google Alerts को कैसे Use करें?


यदि आप सोच रहे हों कि काश ऐसा हो कि हम कोई Post लिखें और गूगल जब भी उस ब्लॉग पोस्ट को Index कर ले तो इसकी सूचना मिल जाए, तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम इस पोस्ट में Google Alerts के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं।


Must Read:

Blog Ko Google Mein Jaldi Se Rank Kaise Karaye?

Better Blog Post Likhne Ki 7 Secret Tips

Blog Kaise Banaye 2023 In Hindi | Website Kaise Banaye Free Mein

ब्लॉगर ब्लॉग में Google Tag Managar कैसे सेटअप करें?


Google Alerts क्या होता है?

Google Alerts को गूगल ने 2003 में लांच किया था। Google Alerts का मकसद है कि किसी भी Blog या Website में जब भी कोई नया Content Create हो तो उस कंटेंट के Google Search में इंडेक्स होने की जानकारी आपके पास पहुंच जाए। इसका इस्तेमाल आप अपने ब्लॉग के लिए भी कर सकते हैं।

गूगल अलर्ट्स Setup करने के बाद जब भी आपकी कोई पोस्ट इंडेक्स हो जायेगी तो इसकी सूचना एक Automatic Email के माध्यम से आपको प्राप्त होगी। जिसके बाद आपको कहीं और जाकर यह देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी कि आपका पोस्ट इंडेक्स हुआ है या नहीं। तो चलिए हम शुरू करते हैं कि गूगल अलर्ट्स का इस्तेमाल कैसे करें?


और पढ़ें:

Backlink क्या है और High Quality Backlink कैसे बनायें?

ब्लॉगर ब्लॉग में Seo Friendly Article कैसे लिखें?

ब्लॉगर ब्लॉग में फ्री में Keyword Research कैसे करें?

Blogger Blog Post Content को Copy होने से कैसे बचाएं? पूरी जानकारी


Google Alerts को कैसे Setup करें?

Google Alerts को सही तरीके से Customize करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को Follow करें।

Step 1: सबसे पहले आपको https://www.google.com/alerts पर जाना होगा। इसके बाद Create An Alert About वाले टेक्स्ट बॉक्स में site:BlogURL इंटर करें जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।

For Example- site:hinditechbook.com


Google Alerts Ko Kaise Use Kare


Step 2: Blog URL इंटर करने के बाद इसके नीचे आपको Alert Preview दिखाई देगा। अब Show Options के ऊपर क्लिक करें और नीचे बताए गए ऑप्शंस के अनुसार सेट कर लें। आप चाहें तो चित्र के माध्यम से भी इसे समझ सकते हैं।

How often = As-it-happens

Sources = Automatic

Language = English

Region = Any Region

How many = All results

Deliver to = Your Email Id

Google Alerts Ko Kaise Use Kare


Step 3: सारे Options को सही तरीके से Choose करने के बाद Create Alert पर क्लिक करें। अब आपका गूगल अलर्ट आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छे तरीके से कस्टमाइज हो गया है। इसके बाद आप जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे तो जैसे ही आपका पोस्ट गूगल में इंडेक्स होगा, इसकी सूचना आपके द्वारा दिए गए ईमेल पर तुरंत भेज दी जाएगी।


ये भी पढ़ें:

Font Awesome Icons Blogger Me Kaise add Kare

Blogger Mein Automatic Table Of Contents Kaise Banaye

Blogger Me HTML Sitemap Page Kaise Banaye Step By Step Guide

ब्लॉगर में Google Adsense का Approval कैसे लें? | Easy Tricks


Conclusion

Google Alerts के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी? कमेंट करके हमें जरूर बताएं। यदि अभी तक आप गूगल अलर्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आज ही इस्तेमाल करना शुरू कर दें क्योंकि आपके लिए आपके ब्लॉग से संबंधित हर एक नोटिफिकेशन का मिलना जरूरी है। इसलिए बने रहिए हमारे साथ ताकि आपको ऐसी ही Interesting और Tech Related इंफॉर्मेशन मिलती रहे।

"Google Alerts क्या है? और Google Alerts को कैसे Use करें" इस पोस्ट को आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी गूगल अलर्ट्स के बारे में जानकारी मिल सके। यदि आपके पास गूगल अलर्ट्स या ब्लॉगिंग से संबंधित कोई भी सवाल हो तो कमेंट करके हमें जरूर बताएं। हम आपके सवालों के जवाब जल्दी ही देने की कोशिश करेंगे।

पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Related Posts

Post a Comment