DMCA Copyright Act क्या होता है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं?

Post a Comment

DMCA Copyright Act क्या होता है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं?

नमस्कार दोस्तों Hinditechbook में आपका स्वागत है। आज हम बात करने वाले हैं कि DMCA Copyright Act क्या होता है? और Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं? हर एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग में DMCA Protection का Use करना बहुत ही जरूरी होता है जिससे कि उनके Content का Ownership उनके ही पास रहे।
DMCA Copyright Act क्या होता है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं?
DMCA Copyright Act क्या होता है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं?

अपने ब्लॉग को DMCA Protected बनाने के लिए DMCA Badge का यूज किया जाता है। यूं कहे तो DMCA Badge एक प्रकार की मोहर होती है जो आपके ब्लॉग के Footer में लगाई जाती है। इससे किसी भी यूजर को यह पता चल जाता है कि आपके ब्लॉग पर जो भी कंटेंट हैं वो DMCA Protected हैं। इसकी वजह से कोई भी यूजर या व्यक्ति आपके कंटेंट को चुराने की कोशिश नहीं करता है। तो चलिए शुरू करते हैं हम अपने ब्लॉग पर DMCA Protection कैसे Add करें?

और पढ़ें:



DMCA Protection क्या है और यह काम कैसे करता है? Complete Information In Hindi

इस पोस्ट में हम Step By Step यह जानेंगे कि DMCA क्या होता है और यह कैसे काम करता है? दरअसल "DMCA(Digital Millennium Copyright Act) United States का Copyright Law है जो किसी भी कंटेंट का ओनरशिप Content Owner के पास सुरक्षित रखता है।"

आसान शब्दों में कहें तो यदि आप किसी भी Original Content के ओनर हैं और यदि कोई दूसरा व्यक्ति आप के कंटेंट को कॉपी या चोरी करके अपने ब्लॉग में यूज करता है। तो डीएमसीए के माध्यम से आप चाहें तो आपके चोरी किए गए पोस्ट या कंटेंट को आसानी से Remove करा सकते हैं।

मान लीजिए कि कुछ महीने पहले आपने एक New Blog कोई Better Blog पोस्ट लिखा था। जोकि गूगल या अन्य सर्च इंजन में Better Position पर Rank कर रहा था लेकिन किसी और यूजर ने आपके द्वारा लिखे गए पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग में यूज कर लिया। अब उसका वह पोस्ट गूगल में आपसे भी अच्छी पोजीशन पर Rank कर रहा है। ऐसे में यदि आपको इस बारे में पता चलता है तो यह संभावना है कि आप दुखी जरूर होंगे।

लेकिन यूनाइटेड स्टेट्स का DMCA Act आपके ओनरशिप को सुरक्षित रखता है। जिसका इस्तेमाल करके आप दूसरे व्यक्ति द्वारा चोरी किए गए पोस्ट को गूगल या अन्य सर्च इंजन से रिमूव करा सकते हैं। 

Must Read:



ब्लॉग पर DMCA Protection Badge कैसे लगाएं? Step By Step जानकारी

अपने ब्लॉग को DMCA Protected बनाने के लिए या DMCA Badge को ब्लॉग पर लगाने के लिए नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें ताकि आप अपने ब्लॉग में DMCA Protection Badge को आसानी से लगा सके।

स्टेप1: इसके लिए सबसे पहले DMCA की वेबसाइट dmca.com पर जाएं और Menu के बटन पर क्लिक करें।
DMCA.com
dmca.com



स्टेप2: इसमें आपको सबसे ऊपर Sign Up का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।
DMCA sign up
DMCA sign up



स्टेप3: इसके बाद यह आपसे पूछेगा कि What would you like to do? इसमें आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें से
Get A Free Badge पर क्लिक करें।
Get a free badge
Get a free badge



स्टेप4: अब दी गई लिस्ट में से अपनी पसंद की Badge को सिलेक्ट कर लें। इसके बाद First Name, Last Name, और Email Address वाले टेक्स्ट बॉक्स को भर लें और Sign Up पर क्लिक करें।
Register your badge dmca
Register your badge dmca



स्टेप5: इसके बाद आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए DMCA Badge का Embed Code दिखाई देगा। अब इस कोड को कॉपी कर ले।
Embed your badge dmca
Embed your badge dmca



स्टेप6: कॉपी किए गए DMCA Embed Code को अपने ब्लॉग में लगाने के लिए सबसे पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं और Layout के ऑप्शन पर क्लिक करें।
Click on Layout
Click on Layout



स्टेप7: अब Layout के ऑप्शन में सबसे नीचे आपको Footer का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें Add A Gadget पर क्लिक करें और दी हुई लिस्ट में से HTML/Javascript को Select कर लें।
Click on html javascript
Click on html javascript



स्टेप8: अब कॉपी किए गए Code को HTML/Javascript के टेक्स्ट बॉक्स में पेस्ट करके सेव कर लें। इस तरह आपके ब्लॉग के Footer में DMCA का Protection Badge ऐड हो गया है।

इसे Confirm करने के लिए अपने ब्लॉग का कोई भी पेज ओपन करें। जब आप अपने ब्लॉग का कोई भी पेज ओपन करेंगे तो डीएमसीए का प्रोटेक्शन बैज आपको हर एक पेज के फूटर में दिखाई देगा। इसकी वजह से यदि कोई भी यूजर आपके ब्लॉग पर आता है तो डीएमसीए बैज को देखकर यह समझ जाता है कि आपके ब्लॉग का कंटेंट डीएमसीए प्रोटेक्टेड है। इसलिए वह आपके कंटेंट को चुराने की कोशिश भी नहीं करता है।

By Chance यदि कोई व्यक्ति गलती से भी आपके कंटेंट को चुराकर अपने ब्लॉग में यूज करता है तो आप डीएमसीए के माध्यम से उस यूजर द्वारा चोरी किए गए पोस्ट या कंटेंट को Remove करा सकते हैं। इसके लिए DMCA आपसे Charge भी लेता है। लेकिन यदि आपका कंटेंट आपके ब्लॉग पर DMCA Badge ऐड करने के बाद में चोरी होता है तो आप फ्री में ही DMCA Takedown के माध्यम से अपना कंटेंट दूसरे ब्लॉग से रिमूव करा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:




Conclusion

इस पोस्ट में हमने यह सीखा कि DMCA Copyright Act क्या होता है? Blog में DMCA Protection कैसे लगाएं? हमें आशा है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और इसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर DMCA बैज Add करना सीख गए होंगे। 

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो Social Media पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी DMCA के बारे में सही जानकारी मिल सके और वह भी अपने ब्लॉग पर डीएमसीए बैज आसानी से लगा सके। Blogging या Tech Related किसी भी तरह के सवालों को आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब बहुत ही जल्दी देने की कोशिश करेंगे।

पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद!!

Related Posts

Post a Comment