फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही के नतीजे शानदार, मुनाफा 36% बढ़ा

फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही के नतीजे शानदार, मुनाफा 36% बढ़ा(Federal Bank Q2)

फेडरल बैंक ने सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और Net interest income में वृद्धि दर्ज की है। दूसरी तिमाही में बैंक का Standalone नेट प्रॉफिट में 35.54 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। बैंक का NPA घट गया है। जबकि, बैंक की Net worth बढ़कर 26,032.07 करोड़ रुपये हो गई है।

Federal Bank Q2
Federal Bank Q2


मुनाफा बढ़ने के कारण(Reason of profit)

बैंक के मुनाफे में बढ़ोतरी का मुख्य कारण ब्याज आय में वृद्धि और Provision expenses में कमी है। समीक्षाधीन तिमाही में बैंक की ब्याज आय 17.43 प्रतिशत बढ़कर 5,833.69 करोड़ रुपये हो गई। जबकि, प्रावधान खर्च 35.54 प्रतिशत घटकर 30.02 करोड़ रुपये रह गया।

एनपीए में कमी(NPA reduction)

समीक्षाधीन तिमाही में बैंक का नेट एनपीए घटकर 0.64 प्रतिशत हो गया है, जो एक साल पहले समान तिमाही में 0.78 प्रतिशत थी। बैंक ने एनपीए में कमी के लिए Covid-19 के दौरान किए गए प्रावधानों को जारी करने और एनपीए की वसूली में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया है।

कुल संपत्ति में वृद्धि(Increase in net worth)

समीक्षाधीन तिमाही में बैंक की कुल संपत्ति यानी Net worth बढ़कर 26,032.07 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 19,617.82 करोड़ रुपये थी।

प्रबंधन की राय(Management opinion)

बैंक के MD और CEO श्याम श्रीनिवासन ने कहा कि हमारी दूसरी तिमाही के नतीजे काफी अच्छे हैं। हमारी Net interest income(NII) में 17% की बढ़ोतरी हुई है और हमारा एनपीए भी घटकर 0.64% हो गया है। हम बैंक के इस सकारात्मक प्रदर्शन को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बैंक ने ब्याज आय में वृद्धि और प्रावधान खर्च में कमी के दम पर मुनाफे में बढ़ोतरी दर्ज की है। बैंक ने कहा कि वह एनपीए में कमी और नेट वर्थ में वृद्धि को जारी रखने का प्रयास करेगा।

कुल मिलाकर, फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीदों से बेहतर रहे हैं। बैंक ने मुनाफे में वृद्धि, एनपीए में कमी और नेट वर्थ में वृद्धि दर्ज की है। बैंक के प्रबंधन ने भविष्य के लिए सकारात्मक राय व्यक्त की है।

फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही में नेट प्रॉफिट में 36% की बढ़ोतरी(36% increase in net profit in the second quarter of Federal Bank)

फेडरल बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए नेट प्रॉफिट में 36% की बढ़ोतरी दर्ज की है। बैंक का नेट प्रॉफिट 954 करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही में 703 करोड़ रुपये था। इस तिमाही में बैंक की कुल आय भी बढ़कर 6185 करोड़ रुपये हो गई, जो पिछले साल की समान तिमाही में 4630 करोड़ रुपये थी।

बैंक के इस बेहतर प्रदर्शन के पीछे मुख्य वजह उसकी नेट इंटरेस्ट इनकम में वृद्धि है। बैंक की नेट इंटरेस्ट इनकम इस तिमाही में 17% बढ़कर 1872 करोड़ रुपये हो गई। इसके अलावा, बैंक की नॉन-इंटरेस्ट इनकम में भी 20% की बढ़ोतरी हुई है।

बैंक का एनपीए भी इस तिमाही में घटकर 0.64% हो गया है, जो पिछले साल की समान तिमाही में 0.78% था। बैंक के प्रबंधन का कहना है कि वह एनपीए को और कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बैंक के शेयर में कैसा रहा प्रदर्शन?(How was the performance of bank shares?)

बैंक के शेयर में पिछले एक साल में 20% से ज्यादा की तेजी आई है। सोमवार को बैंक का शेयर 1.8% की तेजी के साथ 132 रुपये के स्तर पर बंद हुआ।

निष्कर्ष(Conclusion)

फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही के नतीजे बेहतरीन रहे हैं। बैंक ने ब्याज आय में वृद्धि और प्रावधान खर्च में कमी के दम पर मुनाफे में बढ़ोतरी दर्ज की है। बैंक ने एनपीए में कमी और नेट वर्थ में वृद्धि को जारी रखने का प्रयास करेगा। कुल मिलाकर, बैंक के प्रबंधन ने भविष्य के लिए सकारात्मक राय व्यक्त की है।

Federal Bank Q2 FAQ

  • फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही के नतीजे कैसे रहे?

    फेडरल बैंक की दूसरी तिमाही के नतीजे बेहतरीन रहे हैं। बैंक ने ब्याज आय में वृद्धि और प्रावधान खर्च में कमी के दम पर मुनाफे में बढ़ोतरी दर्ज की है। बैंक ने एनपीए में कमी और नेट वर्थ में वृद्धि को भी जारी रखा है।

  • फेडरल बैंक के मुनाफे में बढ़ोतरी के क्या कारण हैं?

    फेडरल बैंक के मुनाफे में बढ़ोतरी के मुख्य कारण ब्याज आय में वृद्धि और प्रावधान खर्च में कमी है। समीक्षाधीन तिमाही में बैंक की ब्याज आय 17.43 प्रतिशत बढ़कर 5,833.69 करोड़ रुपये हो गई। जबकि, प्रावधान खर्च 35.54 प्रतिशत घटकर 30.02 करोड़ रुपये रह गया।

  • फेडरल बैंक का नेट एनपीए कितना है?

    समीक्षाधीन तिमाही में फेडरल बैंक का नेट एनपीए घटकर 0.64 प्रतिशत हो गया है, जो एक साल पहले समान तिमाही में 0.78 प्रतिशत थी।

  • फेडरल बैंक की कुल संपत्ति कितनी है?

    समीक्षाधीन तिमाही में फेडरल बैंक की कुल संपत्ति यानी नेट वर्थ बढ़कर 26,032.07 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले समान तिमाही में 19,617.82 करोड़ रुपये थी।

Post a Comment