Blog Kaise Banaye 2023 In Hindi | Website Kaise Banaye Free Mein

Blog Kaise Banaye? 2023 In Hindi | Website Kaise Banaye? Free Mein

नमस्कार दोस्तों HindiTechBook में आपका स्वागत है। अगर आप एक Student, Housewife या बेरोजगार हैं और आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए यह सुनहरा मौका है कि आप अपने मोबाइल से घर बैठे हुए ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैंकुछ यूजर्स यह पूछते हैं कि Blog Kaise Banaye Aur Paise Kaise Kamaye?  इसके लिए आपको ज्यादा skill और ज्यादा knowledge की जरूरत नहीं है, बस आपको थोड़ी english ki knowledge चाहिए और internet चलाना अच्छे तरीके से आना चाहिए। 
Blog Kaise Banaye 2023 In Hindi | Website Kaise Banaye Free Mein
Blog Kaise Banaye 2023 In Hindi | Website Kaise Banaye Free Mein

इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि How To Make Money Using Mobile आप किस तरह से अपने मोबाइल का use करके एक साधारण सा "blog बनाकर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं", साथ ही साथ आप पढ़ाई भी कर सकते हैं या अपने घर के काम भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ घंटे अपने मोबाइल का use करके आप extra income कर सकते हैं

यदि आप जानना चाहते हैं की blog या website बनाकर पैसे कैसे कमायें? इसके लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि blog क्या होता है? या website क्या होती है? तो चलिए हम जानते हैं कि ब्लॉग आखिर क्या होता है और हम ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं।

Blog Ka Matlab Kya Hota Hai? | Meaning Of Blog

"Blog" शब्द "Weblog" का संक्षिप्त रूप है। जब कभी आप Google में कुछ टाइप करके search करते हैं तो आपको बहुत सारे result दिखाई देते हैं। जिनमें से किसी एक रिजल्ट पर click करके आप उसको open करते हैं तो "आपके सामने जो webpage दिखाई देता है वह दरअसल एक ब्लॉग का हिस्सा होता है"। जैसे कि आपने सर्च किया कि फ्री में मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाते हैं? तो आपको बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देंगे जिनमें से आप किसी एक रिजल्ट पर क्लिक करेंगे और उस में लिखे आर्टिकल को पढ़कर आप अपनी query को solve करेंगे।

"Blog एक तरह की वेबसाइट ही होती है जहां पर आप informative article लिख सकते हैं", जिससे कि यदि किसी व्यक्ति को किसी particular topic पर जानकारी चाहिए होती है तो वह आपके ब्लॉग पर उपलब्ध आर्टिकल पढ़कर कुछ जानकारी हासिल कर पाता है।

चलिए अब हम आगे बात करते हैं कि अपने मोबाइल से स्टेप बाय स्टेप ब्लॉग कैसे बनाएं फ्री में?

Free Mein Blog Banane Ka Tarika Kya Hai?

वैसे तो blog बनाने के लिए फ्री में दो पॉपुलर तरीके हैं एक तो Blogger और दूसरा Wordpress दोनों ही बेहद पॉपुलर है blogger जो कि गूगल का product है और "वर्डप्रेस एक Open-Source CMS(Content Management System) है"।

हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं कि "ब्लॉगर से फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए? और वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट बनाकर पैसे कैसे कमाए?"
 

Mobile Se Blog Kaise Banaye | Free Blog Kaise Banaye?

Blogger पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है।  आप बस कुछ ही steps फॉलो करके आसानी से ब्लॉगर पर एक अच्छा सा blog बना सकते हैं, और "उस पर आर्टिकल लिखकर उससे अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं"। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके कुछ ही मिनटों में ब्लॉगर पर एक वेबसाइट बना सकते हैं-


Blogger Par Free Me Website Kaise Banaye? | How To Make Free Website On Blogger?


1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में जाएं और सर्च बाहर में www.blogger.com टाइप करें। इसके बाद एक वेब पेज ओपन होगा इसमें create your blog पर क्लिक करें।
Blogger Par Free Me Website Kaise Banaye?
2. इसके बाद गूगल आपसे आपका e-mail id और पासवर्ड पूछेगा। अगर आपका पहले से गूगल पर अकाउंट बना हुआ है तो आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड इंटर करके sign in कर सकते हैं अन्यथा आप पहले Create Your Account पर क्लिक करके एक नया google account बनाईये।

3. गूगल अकाउंट से login करने के बाद ब्लॉगर का dashboard ओपन होगा। उसमें choose a name for your blog ऑप्शन में title की जगह अपने ब्लॉग का एक अच्छा सा टाइटल लिखें जो कि आपके ब्लॉग के niche से related हो।

4. इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें और बॉक्स में अपनी niche के हिसाब से ब्लॉग का एड्रेस टाइप करें।

5. एक बार और Next बटन पर क्लिक करें और display name इंटर करें। इसके बाद फिनिश बटन पर क्लिक करें। 'अब आपका blog लाइव हो चुका है'।

Blogger Mein Basic Settings Kaise Karein?

आपका ब्लॉग लाइव होने के बाद आपको कुछ सेटिंग्स करनी पड़ती है। कुछ Basic Settings निम्नलिखित हैं:-

Post- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप blog post लिखकर उन्हें पब्लिश कर सकते हैं।

Stats- इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने पोस्ट के pageviews और stats को देख सकते हैं।

Comments- इस ऑप्शन में आपको सभी कमेंट दिखाई देते हैं जो लोगों ने आपके blog post पर किया होता है।

Earnings- इस ऑप्शन में आपको google adsense के ad से हुई earnings के बारे में जानकारी मिलेगी। आपको अपनी वेबसाइट को monetize करने के लिए गूगल ऐडसेंस का approval लेना पड़ेगा।

Pages- इस स्टेप में इंटर करके आप privacy policy pages बना सकते हैं जो कि google adsense से monetize करने के लिए necessary pages होते हैं जैसे कि contact us, about us, terms & conditions इत्यादि।

Layout- इस ऑप्शन में जाकर आप अपनी वेबसाइट के design को attractive बना सकते हैं या अपने तरीके से modify कर सकते हैं जो कि यूजर को देखने में और पढ़ने में अच्छा लगे।

Theme- इस ऑप्शन में जाकर आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा template यूज कर सकते हैं जो कि आपकी वेबसाइट के niche के हिसाब से होना चाहिए। जैसे कि आपकी lyrics website है तो आपको lyricist थीम का use करना चाहिए।

Settings- सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग को set up कर सकते हैं इसमें कुछ options ऐसे होते हैं जो आपको बहुत ही carefully सेट अप करना होता है।


Apne Blog Ko Professional Tarike Se Kaise Set Up Karein?

ब्लॉग बनाने के बाद आपको कुछ और चीजें करनी पड़ती हैं जो कि आपके ब्लॉग के लिए फायदेमंद रहते हैं जैसे कि-

1. आपको अपने ब्लॉग के लिए basic settings करनी पड़ती है।

2. एक अच्छा सा Blogger theme डाउनलोड‌ करके अपने ब्लॉग पर अप्लाई करना पड़ता है कुछ free themes होती हैं और कुछ paid themes होती हैं आपको पहले फ्री की थीम यूज़ करनी चाहिए।

3. अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा logo डिजाइन करना पड़ता है जो कि आपकी वेबसाइट के niche और आपकी creativity पर निर्भर करता है।

4. आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में social sharing button लगाना चाहिए जिससे कि लोग आपके blog post को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे कि facebook, twitter, whatsapp आदि  पर शेयर कर सकें।

5. आपको अपने आर्थिक स्तर के हिसाब से एक custom domain name ऐड करना चाहिए जो कि दिखने में professional लगे।

6. अपने ब्लॉग के navigation और menu इत्यादि को अच्छे तरीके से सेट अप करना चाहिए ताकि यूज़र जब आपकी वेबसाइट को visit करे तो उसे attractive लगे।

7. आपको अपने ब्लॉग को google adsense से monetize करना चाहिए ताकि आप अपने ब्लॉग पर ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल लिखकर उससे earning कर सकें।


Blog Banane Ke Fayde Kya Hain?

आजकल blogging करने का एक अलग ही trend चल रहा है आज हर कोई चाहता है कि हमें दूसरों के लिए काम न करना पड़े। Blogging से हम खुद के लिए काम करके "घर बैठे अच्छी-खासी earning कर सकते हैं"। ब्लॉगिंग करने के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं-

1. ब्लॉगिंग को आप career के तौर पर चुन सकते हैं जिससे कि आपको कहीं और नौकरी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप खुद के बॉस बन जाओगे।

2. आप कहीं से भी काम कर सकते हो, आपको office जाने की जरूरत नही होगी। आपका घर ही आपका ऑफिस होगा।

3. आप कभी भी काम कर सकते हो जब आपको टाइम मिले तब आप समय निकालकर ब्लॉगिंग कर सकते हो और बाकी सारे कामों को भी कर सकते हो।

4. समय के साथ साथ आपकी skill भी develope होगी जिससे कि आप आने वाले समय में और अच्छे तरीके से ब्लॉगिंग के field में काम कर सकते हैं।

5. यदि आप कुछ समय बाद जब आपकी skill डेवलप हो जाए तब full time blogging करने लगते हैं तो एक सामान्य नौकरी से ज्यादा आप घर बैठे इनकम generate कर सकते हैं

Conclusion

नमस्कार दोस्तों आज हमने इस पोस्ट में यह सीखा कि मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं? और घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?। यदि आपने आज तक कोई blog नहीं बनाया है तो आज ही एक नया ब्लॉग बनाएं और उस पर कंटेंट लिखकर घर बैठे अपने मोबाइल से पैसे कमाएं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो social media पर अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और कमेंट बॉक्स में इस पोस्ट से संबंधित अपनी राय जरूर लिखें। आप ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई भी सवाल कमेंट करके पूछ सकते हैं।
धन्यवाद!


Post a Comment